अमित शाह 16 अक्टूबर को आएंगे भोपाल : 30 हजार स्टूडेंट्स रहेंगे कार्यक्रम में मौजूद

हिन्दी मीडियम से पढ़ाई करने वाले छात्र जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं उनको अब डॉक्टर, नर्सिंग, पैरामेडिकल, डेंटल सहित तमाम चिकित्सकीय विधाओं में विशेषज्ञता हासिल करने का मौका मिलेगा।

मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा विभाग ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम की हिन्दी में किताबों का अनुवादित वर्जन तैयार कर लिया है। 16 अक्टूबर को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में इन किताबों की लॉन्चिंग करेंगे।

मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंंचकर तैयारियों का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान भोपाल महापौर मालती राय, चिकित्सा शिक्षा आयुक्त डॉ. संजय गोयल, चिकित्‍सा शिक्षा संचालक डॉ. जितेन शुक्‍ला, संभागायुक्त गुलशन बामरा, गांधी मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अरविंद राय, हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ.आशीष गोहिया सहित विभागीय अधिकारी भी उपस्थित रहे।

30 हजार स्टूडेंट्स होंगे कार्यक्रम में शामिल

चिकित्सा शिक्षा मंत्री "विश्वास सारंग" ने बताया केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई का शुभारंभ कर एमबीबीएस फर्स्ट ईयर की पुस्तकों का विमोचन करेंगे। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान मुख्य ताैर पर मौजूद रहेंगे।

हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई के इस आयोजन में मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल के करीब 30 हजार विद्यार्थी भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में प्रदेश के चिकित्सा शिक्षक, वरिष्ठ चिकित्सक, नर्सिंग होम संचालक, हिंदी भाषा के क्षेत्र में काम करने वाले विद्वान और भोपाल शहर के नागरिक भी शामिल होंगे।

हिंदी में एमबीबीएस इसी साल से प्रारंभ होगी 

मंत्री सारंग ने बताया कि मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य होगा जो हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई का शुभारंभ करेगा। हिन्दी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम का पायलेट प्रोजेक्ट गांधी चिकित्सा महाविद्यालय (GMC) से प्रारंभ होगा।

मध्य प्रदेश के सभी 13 शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों में वर्तमान साल से ही एमबीबीएस प्रथम वर्ष में एनाटॉमी, फिजियोलॉजी एवं बॉयो केमिस्ट्री की हिंदी में भी पढ़ाई कराई जाएगी। वहीं अगले साल में एमबीबीएस द्वितीय वर्ष में भी इसे लागू किया जाएगा।

हिन्दी माध्यम के छात्रों को मिलेगी सुविधा

मंत्री श्री सारंग ने यह भी साफ किया कि हिंदी में पढ़ाई का मतलब समानांतर रूप से हिंदी माध्यम से पढ़े छात्रों को सहायता के तौर पर यह व्यवस्था की जा रही है।

अंग्रेजी के साथ हिंदी की किताबें भी उपलब्ध कराई जायेगी। किताबों के हिंदी रूपांतरण के लिये हिंदी प्रकोष्ठ ‘मंदार’ का विधिवत गठन कर सुव्यवस्थित पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इस टास्क फोर्स में चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल हैं।

चिकित्सा शिक्षा के नवाचारों पर आधारित प्रदर्शनी भी लगेगी

15 अक्टूबर को लाल परेड मैदान में कार्यक्रम स्थल पर मध्यप्रदेश चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा हिंदी में एमबीबीएस, नॉलेज शेयरिंग मिशन, चिकित्सा छात्र बीमा योजना, एमबीबीएस फाउंडेशन कोर्स में मूल्यों आधारित चिकित्सा शिक्षा का समावेश, ईज़ ऑफ हेल्थ सर्विसेज, मेडिकल इनक्यूबेशन सेंटर समेत विभिन्न नवाचारों पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

easymathstricks.com एक गणित विषय की वेबसाइट हैं जिसमें गणित विषय से संबंधित समस्त अध्याय के प्रश्नों को हल सहित समझाया जाता हैं।