Backlink क्या है और Backlink कैसे बनाये?

नमस्कार दोस्तो ! आप में से बहुत से लोगो को बैकलिंक्स के बारे में पता होगा लेकिन बैकलिंक्स एपीके वेबसाइट के लिए बेहद जरूरी होते हैं, अगर आप अच्छे खास DA PA वाली वेबसाइट के Backlinks अपने ब्लॉग पोस्ट में लगते हैं।

आज इस पोस्ट में आपको बताता हूं, बैकलिंक्स क्या होता है और बैकलिंक्स कैसे बनाते हैं, High DA PA Backlink कैसे बनाते हैं और अपने ब्लॉगर/वेबसाइट पर बैकलिंक्स यूज करते हैं करके हाई ट्रैफिक कैसे लाते है। अच्छा Domain लाने के लिए आपको एक अच्छा डोमेन लेना होगा।

Free domain For Blogger Free Domain Without Hosting इसे भी पढ़ें।

Backlink क्या होते है

जब भी आप कोई पोस्ट लिखते हैं तो आप किसी भी टेक्स्ट को लिंक से कनेक्ट किया होगा अगर नहीं किया तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप ये भी करने लग जाएंगे।

जब भी हम किसी मुख्य कीवर्ड या मुख्य टेक्स्ट में लिंक कनेक्ट करते हैं तो हम इसको बैकलिंक बोलते हैं, बैकलिंक का अर्थ किसी भी टेक्स्ट को लिंक से कनेक्ट करना लेकिन शब्दों को लिंक से कनेक्ट करने से पहले आपको बहुत ही ध्यान देना पड़ेगा कि आप लिंक किस वेबसाइट का दे रहे हैं।

उदाहरण के लिए आपने पोस्ट में Instagram शब्द के साथ अपना Instagram account का लिंक कनेक्ट कर दिया जो कि एक Backlink का काम कर रहा है, वहीं आप एक ऐसी किसी वेबसाइट का लिंक कनेक्ट कर देते हैं जो आपके ब्लॉग को डेड कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए आपने किसी eg. Porn, gambling या और भी प्रतिबंधित वेबसाइट का लिंक अपने ब्लॉग में दिया तो इसका काफी बुरा असर आपके ब्लॉग पे हो सकता है और आपका ब्लॉग प्रतिबंध भी गया जा सकता है गूगल से।

Backlink के प्रकार

बैकलिंक के 2 तरह के होते हैं।

  1. External
  2. Internal

1. External Backlink :- जब आप अपना पोस्ट में किसी अन्य वेबसाइट के पेज के लिंक कनेक्ट करते तो इसको एक्सटर्नल बैकलिंकिंग कहा जाता है।

2. Internal Backlink :- जब आप अपना पोस्ट में अपना ही वेबसाइट के किसी पेज का लिंक कनेक्ट करते हैं तो यह इंटरनल बैकलिंकिंग होता है।

एक वेबसाइट को रैंक करने के लिए बैकलिंक्स बहुत जरूरी है अगर आप भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल में रैंक करना चाहते हैं तो आपको भी बैकलिंक्स इस्तेमाल करने चाहिए।

बैकलिंक का DA PA चेक करने के लिए कोई फ्री टूल यूज कर सकते हैं आप यहां click करके बेस्ट फ्री टूल के बारे में पता लगा सकते हैं।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author