Cryptocurrency क्या हैं और Cryptocurrency कैसे काम करती है

दोस्तों Cryptocurrency के बारे में आज हम सभी भलीभाँति जानते है भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड SEBI ने सुझाव दिया है की सभी पब्लिक फिगर जैसे सेलिब्रिटी और खिलाड़ियों को क्रिप्टो प्रोडक्ट का सपोर्ट नहीं करना चाहिए क्योकि क्रिप्टो के मार्केट में उथल पथल मची हुई है इसकी कीमतों में अस्थिरता बनी हुई है।

SEBI ने कहा है की क्रिप्टो प्रोडक्ट रेगुलेटेड नहीं है तो खिलाड़ियों और सेलिब्रिटिज़ को क्रिप्टो प्रोडक्ट का सपोर्ट नहीं करना चाहिए।

Cryptocurrency क्या है

Cryptocurrency टेक्नोलॉजी द्वारा बनाई गई डिस्ट्रिब्यूटेड लेज़र सिस्टम का उपयोग करने वाली एक डिजिटल मुद्रा है| जिसमे ब्लैकचैन के द्वारा कार्य किया जाता है।

इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से डेवेलपर्स ने इस तरह की करेंसी बनाने का लक्ष्य रखा है जो अधिक समय के लिए सुरक्षित, निजी, ट्रेस करने योग्य एवं Decentrlised है।

Cryptocurrency कैसे काम करती है

1. क्रिप्टोकोर्रेंसी का मुख्य कार्य एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में पैसे ट्रांसफर करना है, यह कार्य ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी के माध्यम से किया जाता है।

2. ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी बैंक की तरह काम करती है इसमें जो भी लेनदेन होते है उसका पूरा रिकॉर्ड ब्लॉकचैन में होता है जिससे धोखाधडी की सम्भावना बहुत काम होती है।

3. इस टेक्नोलॉजी की पावरफुल कंप्यूटर के माध्यम से निगरानी की जाती है यह प्रोसेस Cryptocurrency की माइनिंग कहलाती है।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

Blogger & Content writer.