डायबिटीज कंट्रोल में रखने के लिए CMR ने बताए यह उपाय, आप रहोगे हमेशा तंदुरुस्त

डायबिटीज की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती दिखाई दे रही है। जब खून में ग्लूकोस लेवल बढ़ जाती है, तभी अग्न्याशय से हार्मोंस रिलीज किए जाते हैं। इंसुलिन की वजह से ग्लूकोस लेवल मेंटेन किए जाती है। अग्न्याशयसे यह हार्मोंस जब रिलीज किए नहीं जाते, तब व्यक्ति को डायबिटीज का खतरा मंडराता है। टाइप 1 में अग्न्याशय इंसुलिन का प्रोडक्शन करना बंद कर देता है। तो टाइप 2 में डायबिटीज यह बीमारी हुए व्यक्ति को अग्नाशय से इंसुलिन पूरी तरह से मिलता नहीं। इस बीमारी के शुरुआती स्तर को प्री डायबिटीक स्टेज ऐसे भी कहा जाता है। प्रीडायबिटीज स्टेज पर होने वाले व्यक्ति को रोटी और चावल पूरी तरह वर्जित करना होगा। चावल और रोटी वर्जित करने के बाद भी उन्हें प्रोटीन इंटेक बढ़ाना होगा।

इंडियन मेडिकल रिसर्च ऑफ इंडिया से डायबिटीज इस घातक बीमारी पर स्टडी करने के बाद 18,090 व्यक्ति के खाने पीने की जांच की गई थी। उनके खाने में उनके खाने-पीने में कितनी पोषकता है, इस पर रिसर्चरने रिसर्च की थी। प्रख्यात रिसर्चर्स ने बताया, डायबिटीज से बचने के लिए मानवी शरीर में कम से कम कार्ब्स 49 से 54 % तक होने चाहिए। डायबिटीज हुए व्यक्ति ने प्रोटीन की मात्रा 19 से लेकर 20% तक होनी चाहिए। फैट्स की मात्रा 21 से लेकर 26 तक होनी चाहिए। और ऐसे मरीजों में डाइटरी फाइबर की मात्रा 5 से लेकर 6% तक होनी चाहिए। औरतों ने पुरुषों के मुकाबले 2 % कम कार्ब्स खाने पीने में लेने चाहिए।

नव जवानों के मुकाबले बूढ़े बुजुर्ग व्यक्तियों ने कार्ब्स का प्रमाण 1% कम खाने पीने में लेना चाहिए।

प्रीडायबिटीज की स्थिति से छुटकारा लेने के लिए कार्ब्स का सेवन 50-56% , प्रोटीन 10-20%, फैट्स 21-27% और डाइटरी फाइबर 3 से लेकर 5%तक होना चाहिए।

जो लोग फिजिकली फिट नहीं होते, उन्होंने अपने आहार में 4% कम कार्ब्स का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज पेशेंट के खाने में क्या होना चाहिए
डॉक्टर्स बताते है, खाने में हरी सब्जियां, बीन्स, पत्ता गोबी, फुल गोबी आदि प्रकार होने चाहिए। थोड़े बहुत प्रमाण में मछली और चिकन खा सकते हैं। इसी प्रकार थोड़ी मात्रा में रोटी और चावल समाविष्ट किए जा सकते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल कैसे किया जा सकता है?
डायबिटीज से छुटकारा लेने के लिए आप आहार में ज्यादातर प्याज का इस्तेमाल करें। ज्यादातर हम प्यास का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए करते हैं। सैलेड, सूूप, सैंडविच बनाने के लिए हम प्यास का ज्यादा मात्रा में उपयोग कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज ने प्याज का पानी पीना चाहिए। प्याज में कम प्रमाण में कैलरी डिटॉक्स होता है। बहुत कम खर्चे में आप यह पैंतरा अपने घर में आजमा सकते हो। डायबिटीज पेशेंट के लिए प्याज का पानी बनाने के लिए 2 चीरे हुए प्याज, 1 कप में पानी, 1 टिस्पुन नींबू रस, 1 चम्मच नमक। ब्लेंडर की मदद से यह सारा सामग्री एकत्रित करे। इसे बिल्कुल फिल्टर ना करें। इसमें हुआ फाइबर शरीर के लिए सही साबित होता है।

दोस्तों, यह जानकारी आपको कैसी लगी... हमें कमेंट करके जरूर बता दीजिए। आशा करता हूं... यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। आर्टिकल पसंद आया, तो इसे लाइक कीजिए। ऐसी अच्छी अच्छी, नई नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमे जरूर फॉलो करे।







Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

में एक student हु। मुझे लिखना बहोत पसंद है। आपके अच्छे अच्छे कमेंट्स मुझे लिखने के लिए प्रेरित करते है।