2022 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन हैं

नमस्कार दोस्तों, इस पेज पर आप दुनिया के सबसे अमीर आदमी की समस्त जानकारी पढ़ने वाले हैं तो पोस्ट को पूरा पढ़कर दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमियों की जानकारी पढ़िए।

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी

स्थान नाम कंपनी
संपति (बिलियन डॉलर)
1 जेफ बेज़ोस अमेजन के फाउंडर
177 बिलियन डॉलर
2 एलन मस्क टेस्ला के सीईओ
151 बिलियन डॉलर
3 बर्नार्ड अर्नाल्ट LVMH के सीईओ
150 बिलियन डॉलर
4 बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर
124 बिलियन डॉलर
5 मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के सीईओ
97 बिलियन डॉलर
6 वॉरेन बफेट बर्कशायर हाथवे के चेयरमैन
96 बिलियन डॉलर
7 लैरी एलिसन सॉफ्टवेयर
93 बिलियन डॉलर
8 लैरी पेज गूगल
91.5 बिलियन डॉलर
9 सर्जी ब्रिन गूगल
89 बिलियन डॉलर
10 मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटिड के मालिक
84.5 बिलियन डॉलर

1. जेफ बेजोस - 177 बिलियन डॉलर

दुनिया के बड़े आदमियों की सूची में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस का नाम पहले स्थान पर आता हैं। जेफ बेजोस कुल संपत्ति 177 बिलियन डॉलर है।

अमेजन को इन्होंने वर्ष 1994 में फाउंड किया था। शुरुआत में इनकी कंपनी सिर्फ किताबें बेचा करती थी लेकिन आज ये कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी e-commerce कंपनी है।

2. एलन मस्क - 151 बिलियन डॉलर

एलन मस्क आज के समय में दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। उनके पास कुल सम्पति 251 बिलियन डॉलर है। इनका नाम 21 शताब्दी के सबसे क्रांतिकारी लोगों में आता है।

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला जो की इलेक्ट्रिक कार बनाती है और फ्यूचर भी इलेक्ट्रिक कारों का है। इसके अलावा इनकी दूसरी कंपनी स्पेस एक्स है जो की स्पेस यात्रा को आसान बनाने के लिए काम कर रही है।

3. बर्नार्ड अरनॉल्ट - 150 बिलियन डॉलर

दुनिया के बड़े आदमियों की सूची में बर्नार्ड अरनॉल्ट तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट वर्ष 2021 में पहले स्‍थान पर भी पहुंचे थे लेकिन शेयरों में गिरावट के कारण इन्‍हें कॉफी नुकसान हुआ।

बर्नार्ड अरनॉल्ट एक फ्रेंच इन्वेस्टर और LMVH के चेयरमैन और सीईओ है। वर्तमान समय में इनकी कुल सम्पति 160 बिलियन डॉलर है। LMVH एक लक्ज़री ब्रांड है जो की बहुत सारे महंगे प्रोडक्ट्स जैसे की घडी, कपड़े, ज्वेलरी, परफ्यूम आदि बनाती है।

4. बिल गेट्स - 124 बिलियन डॉलर

बिल गेट्स अमीरों की सूची में अभी पांचवें स्‍थान पर बने हुए हैं। बिल गेट्स के पास कुल सम्पति 128 बिलियन डॉलर है जो इन्हे दुनिया का पांचवां सबसे अमीर आदमी बनाता है।

कुछ साल पहले तक बिल गेट्स बहुत लम्बे समय तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे चुके है। इनकी मुख्य आय का स्रोत माइक्रोसॉफ्ट कंपनी है, जिसके ये संस्थापक है इसके अलावा गेट्स ने कई सारे अन्य क्षेत्रो में भी अपने पैसा इन्वेस्ट कर रखा है।
जैसे- रिटेल, साइंस, एनर्जी, इंजीनियरिंग इत्यादि।

5. मार्क जुकरबर्ग - 97 बिलियन डॉलर

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति है, मार्क जुकेरबर्ग अभी कुल 132 बिलियन डॉलर के मालिक है।

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक को फरवरी 2004 में फाउंड किया था। इसके अलावा मार्क ने साल 2012 में इंस्टाग्राम और साल 2014 में व्हाट्सएप को अरबों की डील कर खरीद लिया और आज ये इन सभी कंपनियों से अरबों कमा रहे हैं।

6. वॉरेन बफेट - 96 बिलियन डॉलर

बड़े आदमियों की श्रेणी में वॉरेन बफेट छठे स्थान पर आते है। वॉरेन बफेट को शेयर बाजार का जादूगर कहा जाता है। दुनिया के कुछ बड़े कंपनी, जैसे कोका कोला, अमेरिकन एक्सप्रेस, बैंक ऑफ अमेरिका और एप्पल मैं उनका बहुत ही बड़ा निवेश है। वॉरेन बफेट की कुल संपत्ति 96 बिलियन डॉलर की है।

7. लैरी एलिसन - 93 बिलियन डॉलर

बड़े आदमियों की श्रेणी में लैरी एलिसन का नाम सातवे स्थान पर आता है। लैरी एलिसन की कुल संपत्ति 93 बिलियन डॉलर की है। लैरी एलिसन दुनिया के दूसरे सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी Oracle के को फाउंडर है। 

8. लैरी पेज - 91.5 बिलियन डॉलर

बड़े आदमियों की श्रेणी में लैरी पेज का नाम आठवें स्थान पर आता हैं। लैरी पेज की कुल संपत्ति 91.5 बिलियन डॉलर है। लैरी पेज अमेरिका के रहने वाले हैं और इन्होंने कंप्यूटर साइंस से इंजीनियर की हुई हैं।

दुनिया भर में अधिकतर लोग Google का इस्तेमाल करते हैं। Google पूरी दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन प्लेटफ्रॉम बन चूका है। लैरी पेज इसी कंपनी के Co-Founder है। 

9. सर्जी ब्रिन - 91.5 बिलियन डॉलर

दुनिया के बड़े आदमियों की सूची में सर्जी ब्रिननौवें स्थान पर आता है। सर्जी ब्रिन की कुल संपत्ति 91.5 बिलियन डॉलर है। सर्गी ब्रिन और लैरी पेज दोनों ने मिलकर 4 सितंबर 1998 में Google को शुरू किया था। Google आज के समय पर दुनिया के सफल कंपनी में से एक है।

10. मुकेश अंबानी - 88.7 बिलियन डॉलर

दुनिया के बड़े आदमियों की सूची में मुकेश अंबानी का नाम दसवें स्थान पर आता हैं। मुकेश अंबानी कि कुल संपत्ति 88.7 बिलियन डॉलर है। सन 2016 में मुकेश अंबानी ने जिओ  कम्पनी की स्थापना की थी और पूरे देश में मुफ्त में इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराई थी तब से लेकर आज तक जियो इंडिया में बहुत लोकप्रिय बन चुका हैं।

रिलाइंस जिओ भारत कि सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी है। मुकेश अंबानी रिलाइंस के अलावा अन्य बिजनेस भी करते हैं। जिसमें रिलाइंस मोबाइल, रिलाइंस केवल, रिलाइंस पेट्रोलियम का प्रमुख बिजनेस है।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

easymathstricks.com एक गणित विषय की वेबसाइट हैं जिसमें गणित विषय से संबंधित समस्त अध्याय के प्रश्नों को हल सहित समझाया जाता हैं।