Laptop, Keyboard, Auto Key, Pressing को कैसे ठीक करें

नमस्कार दोस्तों, आज के आर्टिकल में हम जानेगें कि, हम अपने Laptop, Keyboard, Auto Key-Pressing को बड़ी ही आसानी से कुछ Code के जरिये कैसे ठीक कर सकते है।

यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े जिससे आप अपने लैपटॉप की खराब Keyboard की Key-Pressing को ठीक कर सके।

How To Fix Laptop Keyboard Auto Key-Pressing कैसे हम अपने लैपटॉप ( Laptop Keyboard Auto Key-Pressing को बड़ी ही आसानी से कुछ Code के जरिये ठीक कर सकते है।

लैपटॉप कीबोर्ड ऑटो की-प्रेसिंग को कैसे ठीक करें

लैपटॉप कीबोर्ड के साथ होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक ऑटो की-प्रेसिंग है। यह उन लोगों के लिए एक बुरा सपना हो सकता है जो अपने कीबोर्ड पर टाइप करने की कोशिश कर रहे हैं।

सबसे पहले आपको यह जांचना चाहिए कि क्या आपके लैपटॉप में एक ही अक्षर से टाइपिंग और प्रेस कीज़ के बीच अंतर करने की सेटिंग है। यदि ऐसा होता है, तो आपको "देरी" का समय बढ़ाना चाहिए।

यदि यह काम नहीं करता है, तो आपके पास एक खराब कीबोर्ड या मदरबोर्ड हो सकता है। इस मामले में, अच्छी कम्पनी का ही कीबोर्ड लेना चाहिये। और अच्छी कम्पनी का ही अपना लैपटॉप लेना सबसे अच्छा है और इसे स्वयं ठीक करने का प्रयास न करें अन्यथा आप इस प्रक्रिया में कुछ और तोड़ सकते हैं।

1. Hardware Issues हो सकता है 

Hardware Issues को पहले देखें अपडेट करने की जरूरत है। अधिक प्रमुख सुधारों पर जाने से पहले, निम्नलिखित जाँचें करें:

  1. अपने कीबोर्ड को डिस्कनेक्ट करें और इसे फिर से कनेक्ट करें।
  2. देखें कि Keyboard  दबाए जाने के दौरान कोई Key फंसी तो नहीं हैं।
  3. अपने कीबोर्ड केबल को अच्छी तरह निरीक्षण करें।

देखें कि कनेक्टिंग पोर्ट सही या नहीं हैं और यदि संभव हो तो उन्हें सही से साफ करें। और फिर से कनेक्ट करें। 

जब आप को ये लगे कि आप के हार्डवेयर में कोई समस्या नहीं है, और फिर भी कोई Keyboard की Kye काम नहीं कर रही है या key को दबाया नहीं जा रही है। तो आप इसे जांचने के लिए, कीबोर्ड परीक्षक की वेबसाइट पर जाएं और और अपने Laptop Keyboard कि कौन सी Auto Key-Pressing दबाई जा रही है उस Key की जाँच करें। 

2. कीबोर्ड ड्राइवर को अपडेट करें

यदि आपका कीबोर्ड OS से संबंधित समस्याओं के कारण असामान्य रूप से कार्य कर रहा है, तो पहला संभावित कारण पुराने कीबोर्ड ड्राइवर हो सकते हैं। इसलिए, इस संभावना को खत्म करने के लिए ड्राइवरों को अपडेट करें।

अपने कीबोर्ड ड्राइवरों को अपडेट करने के लिए इन चरणों का पालन करें। 

  1. Home पर बायाँ-क्लिक करें। 
  2. Device Manager  पर जाएँ।
  3. कीबोर्ड ड्राइवर पर राइट-क्लिक करें।
  4. Update ड्राइवर पर क्लिक करें।

दोस्तों आज हम बात करेगे  How To Fix Laptop Keyboard Auto Key-Pressing कैसे हम अपने लैपटॉप ( Laptop Keyboard Auto Key-Pressing को बड़ी ही आसानी से कुछ Code के जरिये ठीक कर सकते है।

3. Keyboard Troubleshooter का उपयोग करें 

Keyboard Auto Key-Pressing को सही करने के लिए आप Keyboard Troubleshooter का भी उपयोग कर सकते है जिस से आप की  Laptop Keyboard Auto Key-Pressing की समस्या ठीक हो सकती हैं। आप इन स्टैप्स को फॉलो करे।

अपने कीबोर्ड की समस्या को ठीक करने के लिए इन चरणों का पालन करें।  

  1. आप Computer  Setting में जाये 
  2. System में जाये 
  3. Troubleshooter में जाये
  4. Keyboard Troubleshooter पर Click करें    
  5. Next पर Click करें 

दोस्तों आज हम बात करेगे  How To Fix Laptop Keyboard Auto Key-Pressing कैसे हम अपने लैपटॉप ( Laptop Keyboard Auto Key-Pressing को बड़ी ही आसानी से कुछ Code के जरिये ठीक कर सकते है।

4. Code के जरिए Laptop Keyboard Auto Key-Pressing ठीक करें 

यदि फिर भी आप की  Laptop Keyboard Auto Key-Pressing की समस्या ठीक नहीं होती है तो आप इन Code का स्तेमाल कर अपने खराब Key बड़ी ही आसानी के  ठीक कर सकते है जो भी आप की laptop Key खराब है उस key Code नीचे दिए गए है

आप इन code का इस्तेमाल कर अपने Laptop Keyboard Auto Key-Pressing को ठीक कर सकते है Laptop Keyboard Auto Key-Pressing को ठीक करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करें।

अपने कीबोर्ड की समस्या को ठीक करने के लिए इन चरणों का पालन करें। 

  1. दिए गए code को Copy करें
  2. Code Notepad में past करें
  3. Code में Paste key code here की जगह जो भी खराब key है उस Key Code Paste करें
  4. File Save करें फाइल नाम Key Code.reg ही रखे
  5. File open करें और Next करें

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

My Name is Dhandas Raw And I'm a Blogger My Blog is Technical Funda और में आप के लिए अच्छे आर्टिकल जैसे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ,कप्यूटर टिप्स ,हेल्त टिप्स आदि जानकारी आप को मिलेगी धन्यवाद