Meditation क्या है इसके फायदे एवं मेडिटेशन का चुनाव कैसे करें

नमस्कार दोस्तों, आज के समय एक आम व्यक्ति की जिंदगी अनेक दुखों से भरी हुई होती है, एक व्यक्ति को अपने जीवन में रोजाना अनेक काम करने पड़ते हैं तथा उसको अनेक अलग-अलग प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

इसी के चलते लाखों लोग हमेशा परेशान रहते हैं, जिसका असर उनके काम, हेल्थ, रिलेशनशिप आदि पर पड़ता है। इन्हीं समस्याओं से बचने के लिए मेडिटेशन एक काफी अच्छा तरीका होता है।

यदि आप हमेशा मेडिटेशन करते हैं, तो आपको इन सभी परेशानियों से सामना करने में काफी मदद मिलने वाली है।

यदि आप भी जानना चाहते हैं, कि मेडिटेशन क्या होती है, मेडिटेशन कैसे करें। यदि आप मेडिटेशन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में क्या-क्या फायदे होते हैं यह संपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि Meditation कैसे करे इसके अलावा मेडिटेशन से जुड़ी लगभग हर जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं, जो यदि आप मेडिटेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इच्छुक है, तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए।

Meditation क्या है

दोस्तों मेडिटेशन एक ऐसा तरीका होता है, जिसके माध्यम से आप अपने मन तथा दिमाग को शांत रख सकते हैं। इसे आप एक तरह का योगा भी कह सकते हैं।

जैसा कि आपको पता है कि एक आम व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में काफी कार्य करता है, जिससे उस व्यक्ति के दिमाग पर काफी स्ट्रेस पड़ता है, और उसी स्ट्रेस को कम करने के लिए वह व्यक्ति मेडिटेशन का सहारा लेता है, जिसके अंतर्गत वह व्यक्ति अपने दिमाग को या फिर मन को कुछ समय के लिए शांत रखता है।

मेडिटेशन के वक्त किसी भी व्यक्ति को अपनी आंखों को बंद करके अपने मन को शांत रखना होता है। आप कितनी देर तक meditation करना चाहते हैं यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

यदि आप मेडिटेशन करना चाहते हैं, तथा उससे अपने दैनिक जीवन में प्रोडक्टिविटी लाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कम से कम प्रत्येक दिन 10 मिनट से लेकर 30 मिनट तक की मेडिटेशन करना काफी जरूरी है।

यदि आप 10 से लेकर 30 मिनट तक कि मेडिटेशन रोजाना करते हैं, आपके जीवन में अनेक फायदे होने वाले हैं, जिसके बारे में नीचे पूरी जानकारी आपको दी गई है।

मेडिटेशन के फायदे

यदि आप अपने जीवन के अंतर्गत मेडिटेशन करते हैं, तो इससे अलग फायदे होते हैं, जिसके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है।

1. मेडिटेशन करने से फिजिकल हेल्थ तथा मेंटल हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए किसी भी व्यक्ति को काफी ज्यादा मदद मिलती है। यदि आप हमेशा मेडिटेशन करते हैं।

आपका शरीर काफी स्वस्थ रहता है, इसके अलावा आपकी मानसिक स्थिति भी काफी अच्छी रहती है, आप काफी अच्छा महसूस करते हैं, और काफी अच्छा सोचते हैं।

इसका सीधा असर आपके काम पर देखने को मिलता है, जिससे आपको अपने क्षेत्र में आगे बढ़ने में काफी मदद मिलती है।

2. मेडिटेशन करने से आपको तनाव जैसी समस्या का सामना करने के काफी मदद मिलती है। यदि आप पूरे दिन भर किसी भी तनाव में रहते हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए मेडिटेशन आपके लिए काफी अच्छा सारा हो सकता है।

आज के समय हर व्यक्ति के जीवन में तनाव की समस्या देखने को मिलती है, तो उस प्रकार के व्यक्ति के लिए यह काफी अच्छा विकल्प हो सकता है, जिससे वह अपने जीवन के अंतर्गत तनाव की स्थिति से छुटकारा पा सकता है।

3. यदि आप शराब, नशा, स्मोकिंग जैसी गलत आदतों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी मेडिटेशन के लिए काफी अच्छा सहारा हो सकता है।

जब आप मेडिटेशन करते हैं तो आपको एक पॉजिटिव एनर्जी मिलती है, जो एनर्जी आपको इन गलत आदतों को छोड़ने के लिए काफी मोटिवेट करती है, तथा आपको इन आदतों को छोड़ने में आसानी होती है।

4. यदि किसी व्यक्ति को नींद की बीमारी है, या फिर उसे समय पर नींद नहीं आती है, तो उसके लिए भी मेडिटेशन एक काफी अच्छा सारा हो सकता है।

नींद की बीमारी आज के समय करोड़ों लोगों के अंतर्गत देखने को मिलती है, जिसमें उन्हें समय पर नींद नहीं आती है, तो उन सभी लोगों के लिए मेडिटेशन एक काफी अच्छा सहारा हो सकता है।

5. जो व्यक्ति भी रेगुलर मेडिटेशन करता है, उसके एकाग्रता काफी हद तक बढ़ जाती है, जिसके माध्यम से वह व्यक्ति किसी भी एक कार्य पर काफी लंबे समय तक फॉक्स कर सकता है।

यदि आप अपने जीवन में सफलता पाना चाहते हैं, तो आप के अंतर्गत किसी भी कार्य पर एक एकाग्रता बनाए रखने की क्षमता होनी काफी जरूरी है।

6. आज के समय हार्ट अटैक आने का खतरा प्रत्येक व्यक्ति को रहता है, जिसका मुख्य कारण आज के समय का खानपान है। लेकिन जब आप रेगुलर मेडिटेशन करते हैं, तो आपको हार्ट अटैक आने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

7. इसके अलावा जब आप लगातार मेडिटेशन करते हैं, तो आपको ब्लड प्रेशर और शुगर जैसी समस्या को कंट्रोल में रखने में काफी मदद मिलती है। इन सभी के अलावा भी मेडिटेशन के माध्यम से अनेक बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

मेडिटेशन का चुनाव कैसे करें

यदि आप भी अपने जीवन के अंतर्गत मेडिटेशन शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्न तरीकों को फॉलो करना है।

1. Meditation के लिए सही जगह का चुनाव करें 

मेडिटेशन को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक सही जगह का चुनाव करना है, जिसके अंतर्गत आपको एक शांति तथा खुली जगह का चुनाव करना है।

यदि आपके घर में कोई गार्डन है, तो यह आपके लिए काफी अच्छी जगह हो सकती है, इसके अलावा आप किसी शांत कमरे के अंतर्गत भी मेडिटेशन कर सकते हैं। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि निर्देशन के वक्त आपको कोई बाहरी आवाज डिस्टर्ब ना करें।

2. सही समय का चुनाव करें

यदि आप मेडिटेशन शुरू करना चाहते हैं, इसके लिए आपको सही समय का चुनाव करना चाहती है। मेडिटेशन करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा रहता है तथा यदि आप सुबह के समय मेडिटेशन करते हैं, तो इसका सबसे अधिक फायदा मिलता है। इसके अलावा आप शाम के समय में भी मेडिटेशन कर सकते हैं।

3. धीरे-धीरे मेडिटेशन शुरू करें

उसके बाद आपको उस जगह के अंतर्गत प्लाथी मारकर बैठ जाना है, और धीरे-धीरे मेडिटेशन की प्रक्रिया को शुरू कर देना है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी आंखों को बंद करना है, तथा अपने मन को शांत रखने का प्रयास करना है।

आपको इसका लगातार प्रयास करना है, कि आपके मन के अंतर्गत कोई भी बाहरी विचार ना आए, हालांकि यह कार्य काफी मुश्किल होता है, लेकिन धीरे-धीरे आपको इसकी आदत पड़ जाने वाली है।

उसके बाद आपको धीरे-धीरे लंबी सांस लेनी है, तथा उन सांसो को फिर धीरे-धीरे लंबे समय तक छोड़ना है। आपको अपने मन की ध्यान को उन सांसो पर लगातार केंद्रित करने का प्रयास करना है।

जब आप शुरुआत में मेडिटेशन शुरू करते हैं, तो आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पढ़ने वाला है, इसके अलावा अब शुरुआती समय में इसे ज्यादा समय तक भी नहीं कर सकते हैं।

आपको पहले दिन थोड़ी देर के लिए मेडिटेशन करना है, उसके बाद धीरे-धीरे इस समय को लगातार बढ़ाते जाना है। तथा जब आप इस प्रक्रिया को लगातार फॉलो करते हैं, तो आपको हमारे द्वारा बताए गए सभी फायदों का बेनिफिट अपने जीवन में देखने को मिलने वाला है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि मेडिटेशन क्या होता है, मेडिटेशन कैसे करें (meditation kaise karen), यदि आप अपने जीवन में मेडिटेशन करते हैं तो इससे आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं, इन सभी के बारे में हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत विस्तार से जानकारी दी है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मेडिकेशन से जुड़ी लगभग हर जानकारी को हमने आपके साथ शेयर करने का प्रयास किया है। हनी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है।

इस पोस्ट को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें तथा अपनी राय कमेंट बॉक्स के माध्यम से कमेंट करके जरूर पहुंचाएं।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

easymathstricks.com एक गणित विषय की वेबसाइट हैं जिसमें गणित विषय से संबंधित समस्त अध्याय के प्रश्नों को हल सहित समझाया जाता हैं।