Old Coin क्या हैं Old Coin कैसे Sell करें | पुराने सिक्कों की कीमत

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में पुराने सिक्के, पुराने नोट बहुत ही कम देखने को मिलते हैं, और इसी कारण इन पुराने सिक्कों को काफी ज्यादा पैसों के अंतर्गत खरीदा जाता है। यदि आपके पास भी पुराने नोट या पुराने सिक्के मौजूद है, तो आप इनको बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

पुराने सिक्के कैसे बेचे यदि आप कोई भी पुराना सिक्का बेचते हैं तो उस पर आप को कितनी राशि मिल सकती है यह सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि Old Coin Sell कैसे किए जाते है। Old Coin Sell कैसे करें की पूरी प्रक्रिया को आज इस आर्टिकल में विस्तार से बताने वाले हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए क्योंकि इसके माध्यम से आपको काफी महत्वपूर्ण जानकारियां मिलने वाली है।

Old Coin क्या होता हैं

भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा प्राचीन काल में अनेक सिक्के तथा नोट चलाए गए थे, जिसमें एक रुपए का सिक्का, ₹2 का सिक्का, ₹5 का सिक्का, ₹5 का नोट, ₹10 का सिक्का, ₹10 का नोट आदि शामिल है। इन सिक्कों को ही ओल्ड कॉइन तथा इन सभी नोटों को ओल्ड नोट कहा जाता है।

आज के समय में इनका इस्तेमाल बहुत ही कम हो गया है, तथा यह सिक्के व नोट ना के बराबर देखने को मिलते हैं। इसके पीछे का मुख्य कारण यही है कि प्राचीन काल में लोगों के पास पैसों की कॉफी कमी थी, ₹10 के नोट से प्राचीन काल में कॉफी चीजों को खरीदा जा सकता था तो ऐसे में उस समय इन नोटों का इस्तेमाल कॉफी ज्यादा किया जाता था।

आज के समय लोगों के पास पैसे काफी ज्यादा हो गए हैं तथा अनेक चीजों की कीमत भी काफी बढ़ गई है, तो प्राचीन काल में ₹10 में आने वाली चीज आज के समय में 1000 से ₹5000 के अंदर मिलती है, तो इसी कारण आज के समय 500 तथा 2000 के बड़े-बड़े नोटों का इस्तेमाल किया जाने लगा है।

इन सभी के अलावा 10, 50, 100 और 200 रुपए के नोटों का इस्तेमाल भी काफी ज्यादा किया जाता है। लेकिन 1 रुपए, 2 रुपए तथा 5 रुपए के नोट तथा सीखो का इस्तेमाल आज के समय बहुत ही कम होने लगा है, तो ऐसे में इनको कई लोगों के द्वारा काफी बड़ी कीमत पर खरीदा जाता है।

पुराने सिक्कों की कीमत

आपको किसी भी सिक्के के बदले कितनी कीमत मिलने वाली है इसकी राशि तो निश्चित नहीं होती है, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक इस राशि के बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है।

1. 1 रुपए की कीमत

भारत के अंतर्गत एक रुपए का निर्माण आजादी से पहले ही किया जा चुका था। सन 1918 में पहली बार एक रुपए का निर्माण किया गया था तथा उसके बाद जिसका इस्तेमाल किया जाने लगा।

आज के समय में यह ₹1 का सिक्का बहुत ही कम देखने को मिलता है, तो ऐसे में मार्केट में इसकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है। एक अनुमान के मुताबिक प्राचीन काल में इस एक रुपए की कीमत ₹900000 से लेकर ₹1500000 तक हो सकती है। 

जब भी आप किसी प्लेटफार्म पर इसके लिए बोली लगाते हैं, तो यह सिक्का कितनी कीमत पर खरीदा जाने वाला है इसकी कोई भी कीमत निश्चित नहीं होती है, आपको इसके बदले कितनी भी कीमत मिल सकती है।

2. 2 रुपए की कीमत

₹2 के सिक्के का सबसे पहली बार इस्तेमाल सन 1998 में किया गया था। आज के समय में इस ₹2 के सिक्के की कीमत ₹500000 तक मिल सकती है। इस सिक्के की कीमत भी कोई निश्चित नहीं रहती है, आपको इसके बदले कितनी भी कीमत मिल सकती है।

इस ₹2 के सिक्के के पीछे भारत देश का झंडा या फिर भारत देश का नक्शा बना हुआ होना जरूरी है, यदि आपके पास भारत देश के झंडे या फिर भारत देश के नक्शे का सिक्का है तभी आप को इसकी कोई भी कीमत मिलने वाली है।

3. 5 रुपए की कीमत

यदि आपके पास वैष्णवी देवी का ₹5 वाला सिक्का मौजूद है, तो आज के समय मार्केट में इसकी कीमत ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक हो सकती है। आपको इस सिक्के की यह कीमत तभी मिलने वाली है, जब आपके सिक्के के पीछे वैष्णवी देवी की फोटो मौजूद है।

4. 10 रुपए की कीमत

यदि दोस्तों आपके पास वैष्णवी देवी वाला ₹10 का सिक्का मौजूद है, तो मार्केट में आपको इसकी कीमत ₹1000000 से लेकर ₹1500000 के बीच देखने को मिलती है। इसके लिए आपके 10 रुपये के सिक्के के पीछे वैष्णवी देवी की फोटो होनी काफी जरूरी है।

तो आप किस प्रकार से अलग-अलग सिक्कों के लिए कॉफी मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं, यह रकम हमने आपको एक अनुमान के हिसाब से बताई है।

यदि आप इन सिक्कों को नीलामी के अंतर्गत डालते हैं, तो आपको उनसे कम कीमत भी मिल सकती है तथा इससे कहीं ज्यादा कीमत भी आपको नीलामी के अंतर्गत मिल सकती है।

इन सिक्कों को आप किस प्रकार से सेल कर सकते हैं, तथा इन्हें बेच कर पैसे कमा सकते हैं, इसकी सारी जानकारी आपको नीचे दी गई है।

Old Coin Sell कैसे करें

यदि आप इन पुराने सिक्कों को बेचना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए सबसे पहले एक भरोसेमंद प्लेटफार्म का चयन करना है। यदि आप किसी भी प्लेटफार्म पर अपने सिक्के को शेयर कर देते हैं, तो आपके साथ फोर्ड होने का नुकसान भी हो सकता है।

यदि आप सिक्कों को बेचना चाहते हैं तो आपको एक ऐसी वेबसाइट का चयन करना है, जिस पर आपका विश्वास हो, ऐसी ही कुछ वेबसाइट तथा प्लेटफार्म के बारे में आपको नीचे बताया गया है।

  • Quickr
  • Indiaart
  • Olx
  • CoinBazar
  • Ebay
  • Coinbazaar

हमारे द्वारा बताई गई यह सभी वेबसाइट काफी भरोसेमंद वेबसाइट है तथा पिछले कई सालों से मार्केट में मौजूद है, तो आप इनमें से किसी भी वेबसाइट के ऊपर अपने सिक्के सेंड कर सकते हैं।

Old Coin Sell कैसे करें

इन वेबसाइट पर ओल्ड कॉइन सेल करने की प्रक्रिया निम्न है।

1. इसके लिए सबसे पहले आपको हमारे द्वारा बताई वेबसाइट में से किसी भी एक वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी तथा अपने नाम के माध्यम से एक अकाउंट बना लेना है।

2. उसके बाद आपको यहां पर अपने नोट या सिक्के को नीलामी के लिए डालने का ऑप्शन देखने को मिलेगा, तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करके अपने नोट या सिक्के को नीलामी के लिए डाल देना है।

3. उसके बाद आपको वहां पर अपनी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को भर देना है, जिसमें आपको अपना नाम, एड्रेस, पैन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को भर देना है।

4. इसके बाद जैसे ही आपके सिक्के को नीलामी के अंतर्गत कोई खरीद लेता है, तो आपको वह सिक्का उस व्यक्ति तक पहुंचा देना है तथा उस सिक्कें की राशि आपको इस प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवा दी जाएगी।

तो इस तरीके से आप किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन सिक्के तथा ऑनलाइन नोट को सेल कर सकते हैं। यदि आप जब भी किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके पुराने नोट या सिक्के को बेचते हैं, तो इसमें आपके साथ धोखा होने का चांस काफी ज्यादा होता है, इसलिए आपको इस चीज का काफी ध्यान रखना है।

इसके अलावा आप ऑफलाइन तरीके से भी इन सिक्कों को शेयर कर सकते हैं, ऑफलाइन सिक्के बेचने के लिए भी कॉफी प्लेटफार्म मौजूद है। यदि आप हमारे द्वारा बताए गए इन प्लेटफार्म के ऊपर सिक्के या कॉइन को सेल करते हैं, तो आपके साथ कोई फ्रॉड नहीं होने वाला है, क्योंकि हमारे द्वारा बताए गए यह सभी प्लेटफार्म काफी अच्छे हैं, तथा पिछले कई सालों से यह मार्केट में काम कर रहे हैं, तथा सभी को अच्छी सर्विस दे रहे हैं।

आज आपने क्या सीखा

तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपने जाना कि ओल्ड कॉइन क्या होते हैं, तथा ओल्ड कॉइन को किस तरह से सेल किया जाता है, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत विस्तार से दी है।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको old coin sell kaise karen से संबंधित संपूर्ण जानकारी को विस्तार से देने का प्रयास किया है।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है। इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा नीचे कमेंट में अपनी राय जरूर दें।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

easymathstricks.com एक गणित विषय की वेबसाइट हैं जिसमें गणित विषय से संबंधित समस्त अध्याय के प्रश्नों को हल सहित समझाया जाता हैं।