रायसेन में शास.उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित हिन्दी भाषा का महत्व एवं उपादेयता संवाद कार्यक्रम में डीएम अरविन्द दुबे हुए शामिल।

मध्यप्रदेश के रायसेन में शास.उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित "हिन्दी भाषा का महत्व एवं उपादेयता" संवाद कार्यक्रम का कलेक्टर श्री अरविंद दुबे द्वारा मां सरस्वती पूजन तथा दीप प्रज्ज्वलन कर शुभांरभ किया गया। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि शिक्षा रूपी दीपक से अज्ञानता का अंधकार दूर होता है।

सभी विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित करें और पूरी लगन तथा मेहनत से पढ़ाई करें। किसी भी तरह की कठिनाई या समस्या आने पर अपने शिक्षकों का मार्गदर्शन लें। कलेक्टर श्री दुबे ने विद्यार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि अब प्रदेश में हिन्दी में भी मेडीकल की पढ़ाई होगी। इससे हिन्दी माध्यम से अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खुलेंगे। उनकी नैसर्गिंक प्रतिभा का प्रकटीकरण होगा।

कई विद्यार्थी अंग्रेजी माध्यम होने के कारण मेडीकल की पढ़ाई नहीं कर पाते थे, लेकिन अब हिन्दी में भी मेडीकल की पढ़ाई होने से विद्यार्थियों को सुविधा होगी।

कार्यक्रम में प्रभारी जिला पंचायत सीईओ श्री एलके खरे, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एम एल राठोरिया, विद्यालय की प्राचार्य, शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह 16 अक्टूबर को भोपाल में हिन्दी में मेडिकल की पढा़ई का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर एमबीबीएस प्रथम वर्ष की हिन्दी पुस्तकों का विमोचन भी किया जाएगा।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author