मधुमक्खी पालन एवं शहद बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम मधुमक्खी पालन का व्यापार कैसे करें कीजानकारी पढ़ने वाले हैं तो यदि आप भी यह मधुमक्खी पालन का व्यापार करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

मधुमक्खी पालन क्या है

मधुमक्खी पालन मधुमक्खी कालोनियों या छत्तों को बनाए रखने की प्रक्रिया है ताकि शहद या अन्य वाणिज्यिक उत्पादों को उनसे काटा जा सके।  मधुमक्खी पालन भी कई वर्षों से पूरे भारत में कृषि के एक भाग के रूप में किया जाता है।

ऐसा इसलिए है, क्योंकि मधुमक्खी के छत्ते को बनाए रखने के लिए भारी मात्रा में धन या श्रम की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए उपजाऊ भूमि की भी आवश्यकता नहीं होती है।

साथ ही यह किसानों को कई लाभ देता है क्योंकि परागण के लिए कई पौधे और फसलें मधुमक्खियों पर निर्भर करती हैं। मधुमक्खी फार्म के शहद और अन्य उत्पाद जैसे बीज़वैक्स, रॉयल जेली, बी वेनम वाणिज्यिक मूल्य के हैं और किसानों को अतिरिक्त आय प्रदान कर सकते हैं।

रानी मधुमक्खी, ड्रोन मधुमक्खी, कार्यकर्ता मधुमक्खी

रानी मधुमक्खी कॉलोनी की उपजाऊ मादा है। उसकी मुख्य भूमिका उसके छत्ते के लिए अंडे देना है। भोजन की उपलब्धता के आधार पर एक रानी एक दिन में 1000 से 1500 अंडे तक दे सकती है।

ड्रोन मधुमक्खियां छत्ते के नर हैं और रानी के साथ संभोग के लिए जिम्मेदार हैं। रानी के साथ उनके संभोग सत्र के बाद, ड्रोन मधुमक्खी मर जाती है। रानी या श्रमिक मधुमक्खियों की तुलना में ड्रोन मधुमक्खियां आमतौर पर भारी या भारी होती हैं।

श्रमिक मधुमक्खियां छत्ते के सबसे अधिक सदस्य हैं। सामान्य परिस्थितियों में, वे अंडे देने में सक्षम नहीं होते हैं। मधुमक्खी पालन की सफलता श्रमिक मधुमक्खियों की संख्या पर निर्भर करती है।

मधुमक्खी पालन कैसे शुरू करें

एक छोटा सा प्रशिक्षण एक लंबा रास्ता तय कर सकता है और आप अपने स्थानीय मधुमक्खी पालन अधिकारियों से या कृषि विभाग के तहत राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड जैसे सरकारी संगठनों से बुनियादी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय मधुमक्खी अनुसंधान प्रशिक्षण संस्थान किसानों को मधुमक्खी पालन में प्रशिक्षण प्रदान करता है। आप पहले से ही मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों के साथ काम करके भी अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

मधुमक्खी फार्म शुरू करने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दौरान होता है क्योंकि फूलों में पर्याप्त अमृत और पराग के लिए फूल खिलते हैं। आपको हमेशा एक विश्वसनीय स्रोत से मधुमक्खी कॉलोनी खरीदनी चाहिए।

शहरी और कृषि क्षेत्रों में मधुमक्खी फार्म के लिए मानदंड

1. अमृत और पराग उत्पादक पौधे कॉलोनी के पास बहुतायत में होने चाहिए। 3-8 किलोमीटर का दायरा सुरक्षित दांव होना चाहिए।

2. स्वच्छ जल का स्रोत अत्यंत महत्वपूर्ण है। मधुमक्खियों द्वारा शहद को पतला करने के लिए और छत्ते के तापमान को नियंत्रित करने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है।

3. यह उच्च कीटनाशकों या कीड़ों वाले क्षेत्रों से बहुत दूर होना चाहिए। मधुमक्खी के छत्ते के पास कीटनाशकों या कीटनाशकों का अत्यधिक उपयोग नहीं करना चाहिए।

4. गर्मियों के दौरान, कॉलोनियों को छायांकित क्षेत्रों में रखा जाना चाहिए, जिससे उन्हें सीधे धूप से बचाया जा सके। सर्दियों में, पित्ती आंशिक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आ सकती है। 

मधुमक्खी फार्म के लिए आवश्यक उपकरण

1. हाथों को मधुमक्खी के डंक से बचाने के लिए मुलायम चमड़े या कैनवास के कपड़े से बने दस्ताने का उपयोग  किया जाता है।

q?_encoding=UTF8&ASIN=B096Z2M75J&Format=_SL160_&ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=aman007a9-21&language=en_IN

 2. चेहरे और गर्दन को डंक से बचाने के लिए मधुमक्खी के घूंघट का उपयोग किया जाता है।

q?_encoding=UTF8&ASIN=B07M9HS1Q9&Format=_SL160_&ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=aman007a9-21&language=en_IN

3. हाइव टूल का उपयोग मधुमक्खी कॉलोनी के अंदर छत्ते के फ्रेम को अलग करने में मदद करने के लिए किया जाता है।

q?_encoding=UTF8&ASIN=B07C4XV1YY&Format=_SL160_&ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=aman007a9-21&language=en_IN

4. मधुमक्खियां अपने लिए घोंसला बनाने के लिए एक कंटेनर प्रदान करती हैं।

q?_encoding=UTF8&ASIN=B08RYDQ44R&Format=_SL160_&ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=aman007a9-21&language=en_IN

मधुमक्खी पालन के तरीके

मधुमक्खी पालन के तरीकों के लिए मुख्य रूप से दो श्रेणियां हैं।

1. पारंपरिक तरीके जैसे मिट्टी के बर्तन, दीवार के छत्ते, पेड़ के तने।

2. हाइव फ्रेम, सुपर चेंबर, फ्लोर बोर्ड, क्वीन एक्सक्लूडर जैसे उपकरणों के साथ आधुनिक तरीके।

यह निर्धारित करने के बाद कि आपको कौन सी विधि अपनानी चाहिए, आप स्थानीय मधुमक्खी किसानों, सरकार से आसानी से प्रशिक्षण ले सकते हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है या पहले से ही मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों के साथ काम करते हैं और तरीके सीखते हैं।

मधुमक्खी शत्रु : कीट और रोग

वी. जैकबसोनी और ट्रोपिलालेप्स क्लारे जैसे घुन मधुमक्खियों के सबसे गंभीर कीट हैं। मोम कीट, ततैया, पक्षी आपके मधुमक्खी के छत्ते के लिए अन्य खतरे हैं।

चाकब्रॉड कवक, सैक ब्रूड, अमेरिकी और यूरोपीय फाउल ब्रूड रोगों के कारण होता है। ये सबसे आम बीमारियां हैं जो मधुमक्खी कालोनियों को प्रभावित करती हैं।

व्यवसाय के लिए लाभ और ऋण की उपलब्धता

शहद मुख्य उत्पाद है जिसे मधुमक्खी पालक द्वारा व्यावसायिक रूप से ग्राहकों, कंपनियों या व्यक्तियों को लाभ प्राप्त करने के लिए बेचा जा सकता है । देश में कच्चे और शुद्ध शहद की मांग बढ़ रही है।

यदि आपके पास कुछ संपर्क और संसाधन हैं,  तो आप शहद को एक बोतल में डाल सकते हैं  और इसे अपने ब्रांड के तहत बेच सकते हैं या आप इस बोतलबंद और जैविक शहद  को खुद किराना स्टोर, रेस्तरां और अन्य खाद्य कंपनियों को बेच सकते हैं।

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि किसी भी जैविक चीज की मांग और लागत बढ़ती जा रही है। अन्य उत्पाद जिनसे आप अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं वे हैं रॉयल जेली, मधुमक्खी विष, मधुमक्खी मोम और पराग।

यदि आपके पास अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है, तो सरकार। राष्ट्रीयकृत बैंकों के माध्यम से ऋण देकर सहायता प्रदान कर रहा है। आप आसानी से 2 से 5 लाख तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह उद्योग SSI श्रेणी के अंतर्गत आता है।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author