ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छी नाइट क्रीम कौन सी होती है

ड्राई स्किन के कारण पुरुष और महिलाएं सभी इनसे चिंतित रहते हैं। यदि आपकी त्वचा रूखी सूखी और बेजान दिखती है। तो आपको अपनी त्वचा के लिए नाइट स्किन क्रीम का उपयोग करना चाहिए।

अगर आप डे क्रीम का यूज कर रहे हैं। तो उसके बावजूद आपको नाइट क्रीम का भी उपयोग करना अति आवश्यक है। यह आपकी त्वचा में खुरेदार या सूखापन तंग जैसे त्वचा को ढकने में मदद करती है।परंतु आयुर्वेदिक अध्ययनों से पता चला है। कि ड्राई स्किन शरीर के संचय का अच्छा कारण नहीं है।

अपने शरीर के वात के कारण आपकी त्वचा रूखी पन का शिकार होने लगती है। अगर आप इसके बारे में अत्यधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हम अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छी नाइट क्रीम क्या है। और इसका यूज किस प्रकार होता है। इसके लिए आपको हमारे इसलिए को अंत तक पढ़ना होगा


ड्राई स्किन का नाइट के लिए देखभाल कैसे करें

ड्राई स्किन की देखभाल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। प्रतिदिन मॉइश्चराइज करने की जरूरत पड़ती है। जिसे आपके स्किन में सूखापन अत्यधिक मात्रा में ना हो। मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा का देखरेख पानी के बाहर निकलने के जैसे कार्य करता है जिससे आपके दिन की क्रीम और रात की क्रीम ओं में काफी हद तक अंतराले लगता है रात की क्रीम आपको बहुत अच्छा दैनिक पोषण प्रदान करता है ऐसी बहुत से कारण है जिसे आप त्वचा का देखभाल कर सकते हैं जो हमने निम्नांकित किए हैं।

ज्यादा देर तक शावर लेने से बचें।

आयुर्वेदिक ओ का कहना है कि बदाम का तेल नारियल का तेल अरंडी तेल और तिल तेल जैसे कुछ अन्य प्रकार के तेले हैं। जिसे आप अपने शरीर या अन्य जगहों पर मालिश करें तो आपको बहुत लाभ मिलेगा।

अगर आप शावर ले तो पानी का तापमान ज्यादा ना होने दें।

अच्छा सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करें। जिसे आप धूप में जाए तो आपको आपकी त्वचा को कोई नुकसान ना हो
आप लोशन के जगा मरहम या क्रीम का भी प्रयोग ठीक से कर सकते हैं। यह लोशन की तुलना में काफी अच्छा साबित होता है।

घर पर नाइट क्रीम को कैसे बनाएं: ड्राई स्किन के लिये नाईट क्रीम घर पे कैसे बनाये

अगर आप रात के समय अपने चेहरे पर कुछ ना लगाते हैं। तो सुबह आपका चेहरा बेजान दिखने लगता है। आपके लिए आपका मॉर्निंग रूटीन जितना महत्वपूर्ण है। उतना ही जरूरी अपनी त्वचा का देखभाल करना होता है। आप रात के सोने से पहले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपके चेहरों में झुरियां कम हो जाएगी। इसको बनाने के लिए निम्नलिखित तरीके हैं जो इस प्रकार है।

ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छी रेमेडी

एक चम्मच बादाम का तेल दो चम्मच शहद 2 चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच कोकोबटर ले। सभी को एक साथ मिलाकर एक डिब्बे में रखकर रोजाना इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसको बनाने के लिए पांच बड़ी चम्मचे गुलाब जल दो छोटे सेब और एक चम्मच ऑलिव ऑयल ले कर। सेब के छिलके को पीसकर उसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर फिर धीमी आंच में इसे गर्म कर ले। और फिर गुलाब जल को इसमें मिक्स कर ले। फिर आपकी घरेलू रेमेडी आसानी से तैयार हो गई है। और आप इसे इस्तेमाल करें।
आप एलोवेरा जेल से भी इस घरेलू उपाय को तैयार कर सकते।

आप एक कटोरे में एलोवेरा जेल ले। और साथ ही गुलाब जल का मिश्रण करें। फिर आप इसमें बदाम का तेल डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाए। यह जब पूरे अच्छा से मिल जाए। तो इसे एक डिब्बे में रखें और आप इसे आसानी से 15 दिन तक उपयोग कर सकते है

इस प्रकार तैयार सुख स्कीन की सबसे अच्छी नाइट क्रीम को तैयार कर सकते हैं। और रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे या अन्य जगहों पर लगा सकते हैं। जिसे आपकी स्किन काफी मुलायम और नेचुरल ग्लो करती है।

यह चेहरे को फाइल लाइंस छोटे-छोटे दाग धब्बे में मदद करती है। परंतु रात में इसका यूज करने से पहले आप अपने चेहरे पर फेस वॉश जरूर कर ले। जिससे आपके चेहरे में और भी ज्यादा ग्लो आ जाएगी।और साथ ही इसका असर आपको 1 सप्ताह के अंदर ही दिखने की संभावना होती है।

सर्दियों में ड्राई स्किन होने पर कौन सी क्रीम सबसे अच्छी होती है।

अभी सर्दी का महीना चल रहा है। ज्यादातर लोग अपनी त्वचा के रूखे पन से परेशान होंगे। इसके लिए लोग कोई क्रीम या मोशुराइजर का उपयोग करते होंगे। या फिर कोई हर्बल तेलों का प्रयोग भी अपनी त्वचा के लिए करते हैं। बहुत से लोग जो घरेलू रेमेडी का प्रयोग भी करते हैं।जिसे उनकी त्वचा में मोशराइजिंग आ सके।

Conclusion (निष्कर्ष)

आज की पोस्ट मे हमने ड्राई स्किन के लिये नाईट क्रीम (dry skin ke liye night cream) घर पे कैसे बनाये इसके बारे मे बताया है। यह आर्टिकल आपको अच्छी ड्राई स्किन नाइट क्रीम को बनाने में मदत करती हैं। जिससे आपको त्वचा सबंधित पेरशानी का सामना ना करना पड़े। एक अच्छी क्रीम न केवल फेस क्रीम को मोशुराइज करने में सहायक होती है। बल्कि यह त्वचा के नमी को भी बरकार रखता में मदद करती हैं। जिससे हमरी त्वचा पर नमी बनानी रहती है। उम्मीद है की आपको आज की पोस्ट उपयोगी रही होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तों दूसरों तक भी शेयर ज़रूर करें धन्यवाद!

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author