भारत सरकार ने मल्टी लेवल मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग बिज़नेस पर प्रतिबंध लगाया

भारत सरकार ने मंगलवार को डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों को पिरामिड और मनी सर्कुलेशन योजनाओं को बढ़ावा देने से प्रतिबंधित कर दिया है क्योंकि सरकार ने इस व्यापार के लिए नए नियम लागू किए है जिसमे एक Amway, Tupperware, Oriflame, Vestige, Forever Living और Herbalife जैसे वैध खिलाड़ियों को पोंजी योजना चलाने वालो से अलग कर देगा।

प्रत्यक्ष विक्रेताओं के पास देश के भीतर उनके पंजीकृत कार्यालय के रूप में कम से कम एक भौतिक स्थान होना चाहिए और वह किसी भी पिरामिड योजना या धन परिसंचरण योजना में शामिल नहीं होने की घोषणा करते हो। 

सेल्फ रेगुलेटरी इंडस्ट्री बॉडी इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (IDSA) के चेयरमैन रजत बनर्जी ने ईटी को बताया, 'इन नए नियमों से मार्केटप्लेस में स्पष्टता आएगी और इंडस्ट्री को रफ्तार मिलेगी।

केंद्र उपभोक्ता संरक्षण (प्रत्यक्ष बिक्री) नियम, 2021 को अधिसूचित करता है:-

मौजूदा प्रत्यक्ष बिक्री संस्थाओं को नब्बे दिनों के भीतर इन नियमों का पालन करना होगा।

बिक्री के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले प्रत्यक्ष विक्रेताओं के साथ-साथ प्रत्यक्ष बिक्री वाली संस्थाएं उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम, 2020 की आवश्यकताओं का पालन करेंगी।

डायरेक्ट सेलिंग संस्था और डायरेक्ट सेलर्स दोनों को पिरामिड स्कीम या मनी सर्कुलेशन स्कीम को बढ़ावा देने की मनाही है।

राज्य सरकार प्रत्यक्ष विक्रेताओं और प्रत्यक्ष बिक्री इकाई की गतिविधियों की निगरानी या निगरानी के लिए एक तंत्र स्थापित करेगी।

उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए प्रत्यक्ष बिक्री संस्थाओं और प्रत्यक्ष विक्रेताओं दोनों के लिए अच्छी तरह से निर्धारित कर्तव्य और दायित्व।

प्रत्यक्ष बिक्री संस्थाएं अपने प्रत्यक्ष विक्रेताओं द्वारा वस्तुओं या सेवाओं की बिक्री से उत्पन्न होने वाली शिकायतों के लिए उत्तरदायी होंगी।

केंद्र सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 की धारा 94 के साथ पठित धारा 101 की उप-धारा (2) के खंड (जेडजी) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उपभोक्ता संरक्षण (प्रत्यक्ष बिक्री) नियम, 2021 को अधिसूचित किया है।

ये नियम प्रत्यक्ष बिक्री के माध्यम से खरीदी या बेची गई सभी वस्तुओं और सेवाओं, प्रत्यक्ष बिक्री के सभी मॉडलों, भारत में उपभोक्ताओं को सामान और सेवाएं प्रदान करने वाली सभी प्रत्यक्ष बिक्री संस्थाओं, प्रत्यक्ष बिक्री के सभी मॉडलों में सभी प्रकार की अनुचित व्यापार प्रथाओं पर लागू होंगे। एक प्रत्यक्ष बिक्री इकाई के लिए भी जो भारत में स्थापित नहीं है, लेकिन भारत में उपभोक्ताओं को सामान या सेवाएं प्रदान करती है।

मौजूदा प्रत्यक्ष बिक्री संस्थाओं को इन नियमों के आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशन की तारीख से नब्बे दिनों के भीतर इन नियमों का पालन करने की आवश्यकता है।

बिक्री के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले प्रत्यक्ष विक्रेताओं के साथ-साथ प्रत्यक्ष बिक्री संस्थाएं उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम, 2020 की आवश्यकताओं का पालन करेंगी।

प्रत्यक्ष बिक्री संस्था और प्रत्यक्ष विक्रेता निषिद्ध हैं:

(i) किसी पिरामिड योजना को बढ़ावा देना या किसी व्यक्ति को ऐसी योजना में नामांकित करना या प्रत्यक्ष बिक्री व्यवसाय करने की आड़ में किसी भी तरह से ऐसी व्यवस्था में भाग लेना;

(ii) डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस करने की आड़ में मनी सर्कुलेशन स्कीम में भाग लेना।

नियम राज्य सरकार द्वारा निगरानी के लिए प्रदान करते हैं।- प्रत्यक्ष बिक्री इकाई और प्रत्यक्ष विक्रेताओं द्वारा इन नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, प्रत्येक राज्य सरकार प्रत्यक्ष विक्रेताओं और प्रत्यक्ष बिक्री इकाई की गतिविधियों की निगरानी या पर्यवेक्षण के लिए एक तंत्र स्थापित करती है।

नियम प्रत्यक्ष बिक्री संस्थाओं पर कुछ दायित्व प्रदान करते हैं जिनमें अन्य बातों के साथ-साथ शामिल हैं: -

(i) कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत निगमन या यदि एक साझेदारी फर्म, साझेदारी अधिनियम, 1932 के तहत पंजीकृत हो, या यदि एक सीमित देयता भागीदारी, सीमित देयता भागीदारी अधिनियम, 2008 के तहत पंजीकृत हो;

(ii) भारत के भीतर अपने पंजीकृत कार्यालय के रूप में कम से कम एक भौतिक स्थान है

(iii) इस आशय की स्व-घोषणा करें कि डायरेक्ट सेलिंग एंटिटी ने डायरेक्ट सेलिंग नियमों के प्रावधानों का पालन किया है और किसी पिरामिड स्कीम या मनी सर्कुलेशन स्कीम में शामिल नहीं है;

(iv) अपने प्रत्यक्ष विक्रेताओं के साथ उनके सामान या सेवाओं को बेचने या बेचने की पेशकश करने के लिए अधिकृत करने के लिए उनके साथ एक पूर्व लिखित अनुबंध है, और इस तरह के समझौते की शर्तें न्यायसंगत, निष्पक्ष और न्यायसंगत होंगी;

(v) सुनिश्चित करें कि उसके सभी प्रत्यक्ष विक्रेताओं के पास सत्यापित पहचान और भौतिक पते हैं और केवल ऐसे प्रत्यक्ष विक्रेताओं को पहचान पत्र और दस्तावेज जारी करते हैं;

(vi) यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय तैयार करें कि इसके प्रत्यक्ष विक्रेताओं द्वारा दी जाने वाली वस्तुएं और सेवाएं लागू कानूनों के अनुरूप हों;

(vii) अपने प्रत्यक्ष विक्रेताओं द्वारा वस्तुओं या सेवाओं की बिक्री से उत्पन्न शिकायतों के लिए उत्तरदायी होगा।

(viii) प्रत्येक प्रत्यक्ष बिक्री इकाई को अपनी वेबसाइट पर स्पष्ट और सुलभ तरीके से निम्नलिखित जानकारी प्रदान करने के लिए:

  • प्रत्यक्ष बिक्री इकाई का पंजीकृत नाम;
  • प्रत्यक्ष बिक्री इकाई और उसकी शाखाओं का पंजीकृत पता;
  • संपर्क विवरण, जिसमें ई-मेल पता, फैक्स, लैंड लाइन और इसके ग्राहक सेवा और शिकायत निवारण अधिकारियों के मोबाइल नंबर शामिल हैं;
  • दर्ज कराई गई प्रत्येक शिकायत के लिए एक टिकट संख्या जिसके माध्यम से शिकायतकर्ता शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकता है;
  • वापसी, धनवापसी, विनिमय, वारंटी और गारंटी, वितरण और शिपमेंट, भुगतान के तरीके, शिकायत निवारण तंत्र और ऐसी अन्य जानकारी से संबंधित जानकारी जो उपभोक्ताओं द्वारा सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक हो सकती है;
  • उपलब्ध भुगतान विधियों की जानकारी, उन भुगतान विधियों की सुरक्षा, उपयोगकर्ताओं द्वारा देय शुल्क या शुल्क, उन तरीकों के तहत नियमित भुगतान रद्द करने की प्रक्रिया, शुल्क-वापसी विकल्प, यदि कोई हो, और संबंधित भुगतान सेवा प्रदाता की संपर्क जानकारी ;
  • किसी भी सामान या सेवा की कुल कीमत एक आंकड़े में, इसके ब्रेक-अप मूल्य के साथ सभी अनिवार्य और स्वैच्छिक शुल्क दिखाते हैं, जिसमें डिलीवरी शुल्क, डाक और हैंडलिंग शुल्क, वाहन शुल्क और लागू कर शामिल हैं;
  • खरीद से पहले के चरण में सही और पूरी जानकारी प्रदान करें ताकि खरीदार सूचित खरीद निर्णय ले सकें, कोई भी प्रत्यक्ष बिक्री इकाई अपने व्यवसाय के दौरान या अन्यथा किसी भी अनुचित व्यापार व्यवहार को नहीं अपनाएगी, और किसी भी कानून में निर्दिष्ट आवश्यकताओं का पालन करेगी। समय लागू है।

कानूनी माप विज्ञान अधिनियम, 2009 के तहत की जाने वाली घोषणाओं का अनुपालन करने के लिए एक प्रत्यक्ष बिक्री इकाई के सभी उत्पाद।

प्रत्येक डायरेक्ट सेलिंग इकाई एक पर्याप्त शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करेगी और अपनी वेबसाइट पर वर्तमान और अद्यतन नाम, टेलीफोन नंबर, ईमेल पता और ऐसे अधिकारी के पदनाम सहित संपर्क विवरण प्रदर्शित करेगी, और अपनी वेबसाइट का विवरण भी उत्पाद पर प्रमुखता से मुद्रित किया जाएगा। सूचना पत्र या पैम्फलेट।

शिकायत निवारण अधिकारी ऐसी शिकायत प्राप्त होने के अड़तालीस कार्य घंटों के भीतर किसी भी उपभोक्ता शिकायत की प्राप्ति को स्वीकार करता है और शिकायत प्राप्त होने की तारीख से एक महीने की अवधि के भीतर शिकायत का निवारण करता है और एक से अधिक की देरी के मामले में महीने, देरी के कारणों और शिकायत पर की गई कार्रवाई के बारे में शिकायतकर्ता को लिखित में सूचित किया जाता है।

प्रत्येक प्रत्यक्ष बिक्री संस्था एक नोडल अधिकारी नियुक्त करेगी जो अधिनियम के प्रावधानों और उसके तहत बनाए गए नियमों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए और किसी भी अन्य कानून के प्रावधानों के अनुसार किए गए किसी भी आदेश, या मांग के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगा। तत्समय प्रवृत्त या उसके अधीन बनाए गए नियमों के लिए।

प्रत्येक प्रत्यक्ष बिक्री संस्था उपभोक्ताओं द्वारा अपने कार्यालयों या शाखाओं या प्रत्यक्ष विक्रेताओं के माध्यम से या तो व्यक्तिगत रूप से या डाक, टेलीफोन, ई-मेल या वेबसाइट के माध्यम से शिकायत दर्ज करने के लिए एक तंत्र स्थापित करेगी।

प्रत्येक प्रत्यक्ष बिक्री इकाई अपने सभी प्रत्यक्ष विक्रेताओं का रिकॉर्ड बनाए रखेगी, जिसमें उनका पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, ई-मेल और ऐसी अन्य संपर्क जानकारी शामिल है।

प्रत्येक प्रत्यक्ष बिक्री संस्था, किसी भी वस्तु या सेवाओं की खरीद के बाद उपभोक्ता द्वारा किए गए लिखित अनुरोध पर, उसे किसी भी प्रत्यक्ष विक्रेता के बारे में जानकारी प्रदान करेगी, जिससे ऐसे उपभोक्ता ने खरीदारी की है, और ऐसी जानकारी में नाम शामिल होगा, प्रभावी विवाद समाधान के लिए ऐसे प्रत्यक्ष विक्रेता के साथ संचार करने के लिए आवश्यक पता, ई-मेल, संपर्क नंबर और कोई अन्य जानकारी।

प्रत्येक प्रत्यक्ष बिक्री संस्था यह सुनिश्चित करेगी कि माल या सेवाओं के विपणन के विज्ञापन ऐसे सामान या सेवाओं की वास्तविक विशेषताओं, पहुंच और उपयोग की शर्तों के अनुरूप हों।

कोई भी प्रत्यक्ष बिक्री संस्था प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से खुद को उपभोक्ता के रूप में झूठा प्रतिनिधित्व नहीं करेगी और अपने सामान या सेवाओं के बारे में समीक्षा पोस्ट नहीं करेगी या अपने किसी भी सामान या सेवाओं की गुणवत्ता या विशेषताओं को गलत तरीके से प्रस्तुत नहीं करेगी।

एक प्रत्यक्ष बिक्री इकाई जो स्पष्ट रूप से या अप्रत्यक्ष रूप से बेची गई वस्तुओं या सेवाओं की प्रामाणिकता की पुष्टि करती है, या गारंटी देती है कि ऐसे सामान या सेवाएं प्रामाणिक हैं, ऐसे सामान या सेवाओं की प्रामाणिकता से संबंधित किसी भी कार्रवाई में दायित्व वहन करेगा।

इसके द्वारा अपनाई गई वितरण प्रणाली के बावजूद, एक प्रत्यक्ष बिक्री संस्था अपने प्रत्यक्ष विक्रेताओं द्वारा अपनाई गई प्रथाओं की निगरानी करेगी और ऐसे प्रत्यक्ष विक्रेताओं के साथ कानूनी रूप से बाध्यकारी अनुबंध के माध्यम से इन नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करेगी।

प्रत्येक डायरेक्ट सेलिंग इकाई उन सभी प्रत्यक्ष विक्रेताओं की पहचान के लिए प्रासंगिक जानकारी का रिकॉर्ड बनाए रखेगी, जिन्हें डायरेक्ट सेलिंग इकाई द्वारा डीलिस्ट किया गया है और ऐसी सूची को अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक रूप से साझा किया जाएगा।

प्रत्येक प्रत्यक्ष बिक्री संस्था केंद्र सरकार की राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन की अभिसरण प्रक्रिया में भागीदार बनेगी।

नियम प्रत्यक्ष विक्रेताओं पर कुछ दायित्व प्रदान करते हैं जिनमें अन्य बातों के साथ-साथ शामिल हैं: -

(i) प्रत्यक्ष बिक्री इकाई के साथ एक पूर्व लिखित अनुबंध है

(ii) किसी भी बिक्री प्रतिनिधित्व की शुरुआत में, सच्चाई और स्पष्ट रूप से खुद को पहचानें, प्रत्यक्ष बिक्री इकाई की पहचान, व्यवसाय के स्थान का पता, बेची गई वस्तुओं या सेवाओं की प्रकृति और संभावना के लिए इस तरह के आग्रह के उद्देश्य का खुलासा करें;

(iii) सटीक और पूरी जानकारी, माल और सेवाओं का प्रदर्शन, मूल्य, क्रेडिट शर्तें, भुगतान की शर्तें, वापसी, विनिमय, वापसी नीति, वापसी नीति, गारंटी की शर्तें और बिक्री के बाद सेवा प्रदान करने वाले संभावित व्यक्ति को एक प्रस्ताव देना;

(iv) प्रारंभिक बिक्री के समय या उससे पहले उपभोक्ता को एक ऑर्डर फॉर्म प्रदान करें, जो प्रत्यक्ष बिक्री इकाई और प्रत्यक्ष विक्रेता की पहचान करेगा और इसमें नाम, पता, पंजीकरण संख्या या नामांकन संख्या, पहचान प्रमाण और संपर्क शामिल होगा। प्रत्यक्ष विक्रेता की संख्या, आपूर्ति की जाने वाली वस्तुओं या सेवाओं का पूरा विवरण, माल की उत्पत्ति का देश, आदेश की तारीख, उपभोक्ता द्वारा भुगतान की जाने वाली कुल राशि, नमूने के निरीक्षण और वितरण का समय और स्थान माल, उपभोक्ता के अधिकार को रद्द करने या उत्पाद को बिक्री योग्य स्थिति में वापस करने के लिए और भुगतान की गई राशि पर पूर्ण वापसी का लाभ उठाने और प्रत्यक्ष बिक्री इकाई के शिकायत निवारण तंत्र के बारे में पूर्ण विवरण;

(v) माल और सेवा कर पंजीकरण, स्थायी खाता संख्या पंजीकरण, सभी लागू व्यापार पंजीकरण और लाइसेंस प्राप्त करना और उत्पाद की बिक्री के लिए लागू कानूनों, नियमों और विनियमों की आवश्यकताओं का अनुपालन करना;

(vi) सुनिश्चित करें कि खरीदार को दिया गया वास्तविक उत्पाद दिए गए उत्पाद के विवरण से मेल खाता है;

(vii) वर्तमान में लागू कानूनों के अनुसार उपभोक्ता द्वारा प्रदान की गई सभी संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाएं और अनधिकृत व्यक्तियों द्वारा डेटा तक पहुंच या दुरुपयोग को रोकने के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करें।

(viii) एक प्रत्यक्ष विक्रेता निम्नलिखित नहीं करेगा-

  • पहचान पत्र और पूर्व नियुक्ति या अनुमोदन के बिना किसी उपभोक्ता के परिसर में जाना;
  • किसी संभावित व्यक्ति को कोई साहित्य प्रदान करना, जिसे प्रत्यक्ष बिक्री इकाई द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है;
  • किसी भी साहित्य या बिक्री प्रदर्शन उपकरण को खरीदने के लिए एक संभावना की आवश्यकता होती है;
  • बिक्री के अनुसरण में, ऐसा कोई भी दावा करें जो प्रत्यक्ष बिक्री इकाई द्वारा अधिकृत दावों के अनुरूप न हो।

प्रत्येक प्रत्यक्ष बिक्री संस्था और प्रत्येक प्रत्यक्ष विक्रेता यह सुनिश्चित करेगा कि--

(i) प्रस्ताव की शर्तें स्पष्ट हैं, ताकि उपभोक्ता को दिए जा रहे प्रस्ताव की सही प्रकृति और किसी भी आदेश को रखने में शामिल प्रतिबद्धता को जानने में सक्षम बनाया जा सके।

(ii) प्रत्यक्ष बिक्री में प्रयुक्त प्रस्तुतियों और अन्य अभ्यावेदनों में कोई उत्पाद विवरण, दावा, दृष्टांत या अन्य तत्व नहीं होना चाहिए, जो सीधे या निहितार्थ से, उपभोक्ता को गुमराह करने की संभावना है;

(iii) दी गई वस्तुओं या सेवाओं का स्पष्टीकरण और प्रदर्शन सटीक और पूर्ण है, विशेष रूप से कीमत के संबंध में और, यदि लागू हो, तो क्रेडिट शर्तों, भुगतान की शर्तों, कूलिंग-ऑफ अवधि या वापसी का अधिकार, गारंटी की शर्तें, के बाद -बिक्री सेवा और वितरण;

(iv) सत्यापन योग्य तथ्यों से संबंधित विवरण, दावे, दृष्टांत या अन्य तत्व पुष्टि करने में सक्षम हैं

(v) किसी भी भ्रामक, भ्रामक या अनुचित व्यापार व्यवहार का उपयोग नहीं किया जाता है;

(vi) बाजार अनुसंधान के रूप में उपभोक्ता को प्रत्यक्ष बिक्री का प्रतिनिधित्व नहीं किया जाता है;

(vii) प्रत्यक्ष बिक्री यह नहीं बताएगी या इसका अर्थ यह नहीं है कि गारंटी, वारंटी या अन्य अभिव्यक्ति जिसका अर्थ काफी हद तक समान है, उपभोक्ता को कानून द्वारा प्रदान किए गए अधिकारों के अतिरिक्त कोई भी अधिकार प्रदान करता है, जब ऐसा नहीं होता है;

(viii) उपभोक्ता के लिए खुली उपचारात्मक कार्रवाई स्पष्ट रूप से ऑर्डर फॉर्म या माल या सेवा के साथ उपलब्ध कराए गए अन्य साहित्य में निर्धारित की जाएगी।

(ix) प्रस्ताव की प्रस्तुति में कोई प्रशंसापत्र, समर्थन या सहायक दस्तावेज शामिल नहीं है या इसका संदर्भ नहीं है जब तक कि यह वास्तविक, सत्यापन योग्य और प्रासंगिक न हो;

(x) जब बिक्री के बाद सेवा की पेशकश की जाती है, तो सेवा का विवरण गारंटी में शामिल किया जाता है या प्रस्ताव में कहीं और कहा जाता है और यदि उपभोक्ता प्रस्ताव को स्वीकार करता है, तो जानकारी दी जाएगी कि उपभोक्ता सेवा को कैसे सक्रिय कर सकता है और इसके साथ संवाद कर सकता है। सेवा एजेंट;

(xi) जब तक अन्यथा प्रस्ताव में निर्धारित नहीं किया जाता है, खरीद के समय उपभोक्ता को प्रस्तावित डिलीवरी की तारीख के भीतर आदेश पूरे किए जाएंगे और उपभोक्ता को किसी भी अनुचित देरी के बारे में सूचित किया जाएगा जैसे ही यह स्पष्ट हो जाता है या इसकी जानकारी में आता है प्रत्यक्ष बिक्री इकाई या संबंधित प्रत्यक्ष विक्रेता;

(xii) विलंब के मामलों में उपभोक्ता द्वारा आदेश को रद्द करने का कोई भी अनुरोध स्वीकार किया जाएगा, भले ही उपभोक्ता को देरी के बारे में सूचित किया गया हो, और जमा, यदि कोई हो, को रद्द करने की प्रस्तावित शर्तों के अनुसार वापस किया जाएगा। खरीद के समय उपभोक्ता, और यदि वितरण को रोकना संभव नहीं है, तो उपभोक्ता को प्रत्यक्ष बिक्री कंपनी या प्रत्यक्ष विक्रेता की लागत पर उत्पाद वापस करने के अधिकार के बारे में सूचित किया जाएगा, प्रस्तावित माल की वापसी के लिए प्रक्रिया के अनुसार खरीद के समय उपभोक्ता को;

(xiii) क्या प्रस्ताव के लिए भुगतान तत्काल बिक्री या किस्त के आधार पर है, कीमत और भुगतान की शर्तें स्पष्ट रूप से किसी भी अतिरिक्त शुल्क जैसे डाक, हैंडलिंग और करों की प्रकृति के साथ प्रस्ताव में स्पष्ट रूप से बताई जाएंगी और, जब भी संभव हो, इस तरह के शुल्क की राशि;

(xiv) किस्त द्वारा बिक्री के मामले में, किसी भी जमा या खाते में भुगतान की राशि, ऐसी किश्तों की संख्या, राशि और आवधिकता और तत्काल बिक्री मूल्य की तुलना में कुल मूल्य, यदि कोई हो, सहित क्रेडिट शर्तें, प्रस्ताव में स्पष्ट रूप से दिखाया जाए;

(xv) किसी भी अन्य प्रकार के क्रेडिट की लागत, ब्याज और शर्तों को समझने के लिए उपभोक्ता द्वारा आवश्यक कोई भी जानकारी या तो ऑफ़र में या जब क्रेडिट की पेशकश की जाती है;

(xvi) जब तक प्रस्ताव की अवधि और कीमत स्पष्ट रूप से प्रस्ताव में नहीं बताई गई है, कीमतों को उचित अवधि के लिए बनाए रखा जाएगा;

(xvii) एक प्रत्यक्ष बिक्री इकाई या प्रत्यक्ष विक्रेता निम्नलिखित नहीं करेगा-

  • कपटपूर्ण गतिविधियों या बिक्री में शामिल हों और यह सुनिश्चित करने के लिए उचित कदम उठाएंगे कि प्रतिभागी झूठे या भ्रामक अभ्यावेदन या धोखाधड़ी, जबरदस्ती, उत्पीड़न, या अचेतन या गैरकानूनी साधनों के किसी अन्य रूप में लिप्त न हों;
  • किसी भी ऐसे आचरण में शामिल होना, या कारण या अनुमति देना, जो उसके प्रत्यक्ष बिक्री व्यवसाय, या स्वयं या प्रत्यक्ष विक्रेता द्वारा बेची जा रही वस्तुओं या सेवाओं से संबंधित किसी भी भौतिक विवरण के संबंध में भ्रामक या गुमराह करने की संभावना है;
  • उपभोक्ताओं को उत्पादों या सेवाओं की गलत बिक्री करना;
  • अपने प्रत्यक्ष बिक्री व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए, या अपने सामान या सेवाओं की बिक्री के लिए, किसी भी कपटपूर्ण, जबरदस्ती, अचेतन या गैरकानूनी साधनों का उपयोग, या कारण या उपयोग करने की अनुमति देना, या उत्पीड़न का कारण बनना;
  • नकली सामान या खराब सेवाओं को वापस लेने से इंकार करना और प्रदान की गई वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान किए गए प्रतिफल को वापस करना;
  • किसी भी प्रवेश शुल्क या सदस्यता शुल्क का शुल्क लें।

(xviii) प्रत्यक्ष बिक्री इकाई और प्रत्यक्ष विक्रेता उपभोक्ताओं को इस प्रतिनिधित्व के आधार पर खरीदारी करने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे कि वे संभावित ग्राहकों को समान खरीद के लिए प्रत्यक्ष विक्रेताओं को संदर्भित करके कीमत को कम या पुनर्प्राप्त कर सकते हैं।

Source:- Ministry of Consumer Affairs, Food & Public Distribution

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