राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू से आज मिलेंगे सभी निलंबित सांसद

राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू से आज मिलेंगे सभी निलंबित सांसद

देश में संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो गया है। सत्र के पहले ही दिन सोमवार को संसद के ऊपरी सदन में हुए हाई वोल्टेज ड्रामा के बाद निलंबित किए गए 12 सांसद आज दूसरे दिन मंगलवार को राज्यसभा अध्यक्ष वेंकैया नायडू से मिल सकते हैं। यह मुलाकात उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु के आवास पर हो सकती है।

मंगलवार को ये सांसद अपने आचरण के लिए अध्यक्ष वेंकैया नायडू से माफी मांग सकते हैं।

जिन 12 सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए सदन से निलंबित किया गया है उनके नाम क्रमशः हैं। 

  1. माकपा के इलामारम करीम
  2. कांग्रेस की फूलो देवी नेताम
  3. छाया वर्मा
  4. रिपुन बोरा
  5. राजमणि पटेल
  6. सैयद नासिर हुसैन
  7. अखिलेश प्रसाद सिंह
  8. तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन
  9. शांता छेत्री
  10. शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी
  11. अनिल देसाई तथा
  12. भाकपा के विनय विस्वम

विपक्ष के 12 सांसदों के निलंबन पर हंगामे के आसार

शीतकालीन सत्र 2021 : 12 सांसदों के निलंबन का मुद्दा : संसद में आज भी हंगामे के आसार भड़क सकता है 

किसानों से किए गए वादे के मुताबिक संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन सरकार ने कृषि सुधार के तीनों कानूनों को रद्द करने का 'कृषि कानूनों का निरस्तीकरण विधेयक, 2021' पारित कर दिया।

इसके बावजूद न तो किसानों का आंदोलन रुका और न ही राजनीति थमी। दोनों सदनों में विपक्ष कानून रद्द करने से पहले चर्चा चाहता था।

आखिरकार शोर-शराबे के बीच ही विधेयक पारित कर कानून रद्द कर दिए गए। वैसे कांग्रेस ने यह जरूर स्पष्ट किया कि कृषि कानून विरोधी आंदोलन से इस सदन के सभी सदस्य प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़े हुए हैं और सभी ने मदद की है।

सोमवार के दिन जब कानून रद्द करने के लिए विधायक आए तो विपक्ष इसे सरकार की असफलता के साथ-साथ यह बताना चाहता था कि अब सरकार भी मान रही है कि गलत कानून पारित कराए गए थे।

इसी उद्देश्य से विधेयक के पहले चर्चा कराने की मांग की गई थी। शोर शराबे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही सुबह ही एक घंटे के लिए स्थगित करनी पड़ी थी।

जबकि विधेयक पेश करने से पहले कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि जब सरकार के साथ विपक्ष भी कानूनों की वापसी के लिए तैयार है तो फिर इस पर चर्चा का कोई औचित्य नहीं बनता। ध्वनिमत से लोकसभा में विधेयक मिनटों में पारित हो गया और कानून रद्द हो हुआ। वैसे संकेत हैं कि सदन अभी भी शांत नहीं होगा।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

easymathstricks.com एक गणित विषय की वेबसाइट हैं जिसमें गणित विषय से संबंधित समस्त अध्याय के प्रश्नों को हल सहित समझाया जाता हैं।