रक्तदान क्या है, रक्तदान के बारे में गलत धारणाएँ और रक्तदान के लिए आवश्यक सुझाव

इस आर्टिकल में रक्तदान से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ेंगे।

रक्तदान

रक्त एक ऐसा द्रव है जो जीवित रहने के लिए अतिआवश्यक होता है। रक्त एक ऐसी चीज है जिसे बनाया भी नहीं जा सकता है यह स्वयं ही शरीर में बनता है।

रक्तदान तब होता है जब एक स्वस्थ व्यक्ति स्वेच्छा से रक्त देता है और रक्त आधान के लिए उसका उपयोग होता है।

कई बार दुर्घटना, ऑपरेशन, प्रसवकाल और रक्तस्त्राव के अधिक मात्रा में रक्त का बहाव हो जाता है या थेलेसिमिया, ल्यूकीमिया, हिमोफिलिया जैसे अनेक रोगो में बार-बार रक्त की जरूर पड़ती है ऐसे में उन्हें रक्त देने की जरूर पड़ती है नहीं तो उनका जीवन खतरे में पड़ जाता है। 

आमतौर पर तो परिवार या मित्रो के लिए रक्त आधान की जरूरत होने पर ही रक्तदाता रक्त दिया करते है अनेके लोग दान के रूप में भी रक्तदान करते है जो लोगो को भुगतान किया जाता है कोई दाता अपने भविष्य के उपयोग के लिए भी रक्तदान कर सकता है।

रक्तदान के बारे में गलत धारणाएँ

रक्तदान

रक्तदान ले बाद शरीर में रक्त की मात्रा कम हो जाती है - ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यदि डॉक्टर द्वारा आपको रक्त दान के लिए उपयुक्त ठहराया गया है तो आपके शरीर में रक्तदान के बाद भी अधिक मात्रा में रक्त उपलब्ध है।

मैं बेहोशी महसूस करुँगा - रक्तदान के बाद आप बेहोशी का बिल्कुल अहसाह नहीं करेंगे।

रक्तदान के बाद में कमजोरी और थकान महसूस करुँगा - यदि आप पौष्टिक द्रव्य और भोजन का नियमित रूप से सेवन करते है तो आप कभी कमजोरी और थकान को महसूस नहीं करेंगे।

रोज के काम की गतिविधि को अच्छी तरह से नहीं कर पाउँगा - आप अपनी रोज के काम की गतिविधि को अच्छी तरह से कर सकते है यद्यपि आपको बचने की सलाह दी जायेगी।

रक्तदान से मैं शराब नहीं ले सकता - रक्त दान करने के अगले दिन आप शराब का सेवन कर सकते है।

रक्तदान करना दर्दनाक होता है - नहीं रक्तदान करने में आपको किसी भी तरह के दर्द से नहीं झूझना पड़ेगा।

रक्तदान के लिए आवश्यक सुझाव

यदि आपने 48 घंटे पहले एल्कहॉल लिया है तो आप रक्तदान करने के योग्य नहीं होंगे।

रक्तदान करने के 3 घंटे पहले पौष्टिक आहार ले।

रक्तदान से पहले धूम्रपान न करे, रक्तदान के तीन घंटे बाद आप धूम्रपान का सेवन कर सकते है।

रक्तदान के बाद दिए गए नाश्ते को स्वीकार करे क्योकि रक्तदान के बाद वह नाश्ता लेना महत्पूर्ण होता है उसके बाद रोज पौष्टिक आहार जरूर ले।

रक्तदान के फायदे

1. यदि आपका वजन ज्यादा है और आप रक्त दान कर रहे तो आपका वजन थोड़ा कम हो जाएगा, लाल रक्त कोशिकाएँ कुछ महीनो में बराबर मात्रा में हो जाती है ऐसे में यदि आप अपने खाने पर ध्यान देते हुए हेल्दी डाइट के साथ वर्कआउट शुरू करते है आप स्वस्थ रहने के साथ अपना वजन कम करने में सफल रहेंगे।

2. रक्तदान करने के बाद शरीर रक्त की कमी को पूरा करने में जुट जाएगा जिसे शरीर में लाल रक्त कोशिकाएँ अधिक मात्रा बनती है।

3. रक्तदान करने से आपके ह्रदय की सेहत अच्छी रहती है रक्तदान करने से आपके शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है जिसका असर आपके ह्रदय पर पड़ता है ह्रदय से जुडी बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है।

4. यदि आप नियमित रूप से रक्तदान करते रहते है तो आपके शरीर में आयरन की मात्रा अधिक नहीं होती है जिससे आपका शरीर कुछ ख़ास तरह के कैंसर के जोखिम से बच सकता है।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author