12 महीने चलने वाला सबसे छोटा व्यापार

यदि आप गांव में रहते है और बेरोजगार ऐसे में आप कम पैसे खर्च करके एक ऐसे व्यापार करना चाहते है तो 12 महीने चलता हो और तो आप बिल्कुल सही जगह आये है।

इस छोटे से आर्टिकल में आप एक ऐसे व्यापार के बारे में जानेगे जो कम लागत में शुरू करके एक बड़े स्तर तक ले जाया जा सकता है।

12 महीने चलने वाला व्यापार

वैसे तो आप जानते है की आजकल के समय में लोग कई डिग्री ले कर घूम रहे है और नौकरी लगने का नाम नहीं ले रही है. लेकिन आपके पास कोई डिग्री नहीं है फिर भी आप यह व्यापार आराम से कर सकते है।

सब्जी बेचना, जी हां दोस्तों सब्जी का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जो प्रत्येक दिन एक जैसा चलता है, सब्जी सभी घरो में सुबह और शाम एक बराबर में चाहिए होती है। 

हरी सब्जी हर घर में सभी को रोज चाहिए होती है, इस व्यापार को फूटकर में और गांव में रह कर करने के लिए केवल 15000 से 2000 रुपये की जरूरत होती है।

इस व्यापार को कम पैसे खर्च करके बड़े पैमाने यानि थोक में बेचने का व्यापार भी कर सकते है। 

हरी सब्जी में कम पैसे में मंडी से खरीर्द कर गांव में सब्जी की दुकान लगा कर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

अब आप जाने सब्जियों को कम पैसे में कहा से ख़रीदे।

सब्जी का व्यापार करने के लिए आपको पता होना बहुत जरुरी है कि कौन सी मंडी में कौन सी सब्जी किस कीमत मत पर बेचीं जा रही है। 

प्रत्येक मंडी में सब्जी का भाव आप मोबाईल फोन के माध्यम पता कर सकते है, उसके बाद गांव में किसान से थोक सब्जी ख़रीदे क्योकि जो भाव सब्जी मंडी में मिलती है उससे कम भाव में सब्जी किसान बेचते है।

किसान से सब्जी लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है की हमें ताज़ी सब्जी मिलती और हम सभी हरी सब्जी की छटाई भी कर लेते है, यदि आप मंडी से सब्जी खरीदते है तो आपकी वासी सब्जी मिलेगी और बोरी में पैक मिलेगी जो ऊपर से दिखने में अच्छी लेकिन अंदर से खराब मिलेगी जिससे आपको बहुत कम मुनाफा होगा।

सब्जी को बाजार में कैसे बैचे 

सब्जी को बाजार में बेचना तो आप किसान से सब्जी खरीदने के बाद साफ पानी से धो ले, सारी सब्जियों को दुकान पर या ढेले पर अच्छे से सजा ले ताकि सब्जी दिखने में अच्छी लगे।

सब्जी चाहे आप दुकान पर बेचे या ढेले पर सारी हरी सब्जी पर समय समय पर पानी जरूरत छिड़कते रहे ताकि सब्जी दिखने में ताज़ी और अच्छी लगे।

फूटकर सब्जी बेचने के लिए आप ढेले का उपयोग करे ढेले में अधिक किस्म की सब्जियों रखा जा सकता है जिससे आप लोगो की पसंद की सब्जी दे सकते है।

ढेले को आप गांव की गली और मुहल्ले में ले जा कर सब्जी बेच सकते है।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author