आँखों का लाल होना और खुजली होना घरेलु उपचार

वैसे तो हमारे आँखे कई कारणों से लाल हो सकती है जैसे आँख कुछ चला जाना क्लोरीन चला जाना, साबुन चला जाना या आँख को बार बार रगड़ने से आँखे लाल हो जाती है, और एलर्जी के कारण भी आँखे लाल हो जाती है।

फ़िलहाल में आँख का लाल होना और खुजली होना गंभीर समस्या बनती जा रही है जिसे ठीक करने के लिए डॉक्टरों के पास लोगो का मेला लगा हुआ है।

तो चलिए जानते है वर्तमान आँखे लाल होने का क्या कारण है।

हालही में आँखे का लाल होना गंभीर समयसा बन गया वह सबसे ज्यादा एलर्जी के कारण हो रही है एलर्जी का सबसे बड़ा कारण  हवा में धुल मिटटी और वाहनों के द्वारा निकले धुएं के कारण हो रहा है वर्तमान में अधिक मात्रा में प्रदुषण फ़ैल रहा है यह सबसे ज्यादा आँखों पर जोर करता है 

कई बार हमारी आँखो में बिल्कुल भी नमी नहीं बचती है जिससे हमारी आँखे बिल्कुल भी आंसू नहीं बना पता है जिससेड्राप आई की समस्या हो जाती है ड्राप आई आँखो का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करने होता है जिससे हमारी आँखों में दर्द, जलन और कई बार आँखों से रोशनी जाने की भी संभावना रहती है।

आँखों का लाल होना और खुजली का घरेलू उपचार

  1. आँखों के लाल और खुजली होने पर सबसे पहले डॉक्टर से परमर्श से।
  2. डॉक्टर के द्वारा बताये गए आई ड्राप्स का इस्तेमाल दिन में तीन चार बार करे।
  3. यदि आप अपनी आँखों पर मेकअप का इस्तेमाल करते है तो उसे कुछ दिन के लिए बंद कर दे क्योकि मेकअप में केमिकल होते है जो हमारी आँखों को नुकसान पहुंचते है।
  4. सूजी और लाल आँखों को दिन में चार पांच गुनगुने पानी से जरूर धोये ताकि आँखों की सिकाई हो सके।
  5. जब आपकी आँखे सूजी और लाल हो तो उन्हें धुएं, धुल और गंदगी से दूर रखे।
  6. जब तक आपकी आँखे पूरी तरह से ठीक न हो जाये तब तक कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल न करे।
  7. डिसपोजेबल लेंस का इस्तेमाल न करे जब तक आपकी आँखे पूरी तरह ठीक हो जाए तब तक चश्मा और लेंस को अच्छी तरह से साफ करके पहने।
  8. आँखों में सूजन और जलन होने पर आप आँखों पर एलोवेरा जेल या एलोवेरा को लगा सकते है इससे आपकी आँखों की सूजन कम होने के साथ आँखों की जलन भी होगी 

 

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author