अंतरिक्ष से ऑस्ट्रेलियाई समुद्र तट पर बहकर आया मलबा भारत की टेंशन कही PSLV का हिस्सा तो नहीं

हम सभी भारतीय अपने चंद्रयान 3 का चाँद पर उतरने का बेसब्री से इन्तजार कर रहे है, यदि ऐसे समय में ऑस्ट्रेलिया में आई एक तस्वीर भारत वालो के मन में टेशन पैदा कर देती है, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है ऑस्ट्रलिया के समुद्र तट पर गुंबद के आकार की एक विशाल रहस्मय वास्तु बहकर आई है लेकिन अभी तक यह पता नहीं चला पाया है की यह भारतीय अंतरिक्ष संस्थान के पीएसएलसी प्रक्षेपण यान का हिस्सा है है या नहीं, जिसे इसरो ने कुछ समय पहले ही लॉन्च किया था।

ऑस्ट्रलिया की अंतरिक्ष एजेंसी ने एक ट्रवीट  की हम वर्तमान में पश्चमी ऑस्ट्रेलिया में ज्यूरियन खाड़ी के पास एक समुद्र तट पर स्थित इस वस्तु के बारे में जाँच कर रहे है। एजेंसी ने कहा है की वस्तु किसी विदेशी अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान से संबंधित हो सकती है और हम वैश्विक अंतरिक्ष एजेंसियो के साथ सम्पर्क कर रहे है, जो अधिक जानकारी प्रदान करने में सक्षम हो सकते है।

इस बीज अटकलें लगाई जा रही है की ऑस्ट्रेलिया में मिला मलबा इसरो के पीएसएलवी प्रक्षेपण यान का हिस्सा हो सकता है  पीएसएलसी प्रक्षेपण यान का हिस्सा हो सकता है इसरो के सूत्र न तो इसकी पुष्टि की और न इससे इंकार कि ज्यूरियन खाड़ी के पास पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तट पर बहकर आई विशाल वस्तु उसके पीएसएलवी रॉकेट का हिस्सा है या नहीं। सूत्रों ने कहा की इसे प्रत्यक्ष रूप से देखे बिना और इसकी जांच बिना कुछ भी नहीं कहा जा सकता है उन्होंने कहा की हम इसे व्यक्तिगत रूप  से देख बिना और इसकी जांच किए बिना इसके बारे में किसी भी बात की पुष्टि या खंडन नहीं कर सकते है उन्होंने कहा है की यह तभी पता लगाया जा सकता है, जब ऑस्ट्रेलिया अंतरिक्ष एजेंसी उस वस्तु का वीडिओ भेजेगी।

सूत्रों ने कहा की हमें यह देखना होगा की काया इस पर कोई निशान है यदि आवश्यक हुआ, तो इसरो अधिकारी यह पुष्टि करने के लिए वहां जा सकते है की यह भारतीय रॉकेट का हिस्सा है या नहीं।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author