बारिश के मौसम में चेहरे पर क्या लगाए।

बारिश का मैसम गर्मी के बाद आता है जिससे गर्मी का प्रभाव अधिक रहता है जिससे हमारी त्वचा पसीने से चिपचिपी होती है इस चिपचिपाहट का असर अपनी त्वचा पर पड़ता है जिससे त्वचा कर रंग सावला पड़ने के साथ पिम्पल्स भी हो सकते है।

मानूसन बदलने पर अपनी त्वचा को खूबसूरत और बेदाग बनाये रखने के लिए कुछ आसान से तरीके अपना सकते है। 

मानसून में बदलाव - गर्मी के बाद जब बारिश होना शुरू होती है तो हमारी त्वचा चिपचिपी होती है गर्मी के कारण आये पसीने से जब शरीर नमी के कारण चिपचिपा हो जाता है यह हमारी शरीर और त्वचा दोनों को नुकसान पहुँचता है जिससे हमें कई तरह की समस्याओ का सामना करना पढता है चिपचिपाहट के कारण हमारी त्वचा पर फोड़े फुंसी, खुजली और चेहरे का रंग सावला पड़ जाता है।

यदि आप अपनी स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाये रखना चाहते है तो आप इन 5 चीजों को लगा सकते है जिससे आपकी त्वचा मुलायम, खूबसूरत और जबा दिखेगी।

फेस ऑयल -

चेहरे को पानी और फेसवॉश या साबुन से धोने के बाद फेस ऑयल जैसे नारियल का तेल, जोजोबा तेल, जैतून का तेल या रोजहिप तेल की कुछ बूंदे हाथ में ले कर रंगड़ कर ले और फेस पर लगा ले इसे आपकी त्वचा में नमी बनी रहती और आपकी त्वचा चिपचिपी नहीं होगी। तेल लगाने से आपकी त्वचा का रंग सावला नहीं पढ़ेगा। 

एलोवेरा -

एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत से उपयोगी और फायदेमंद पौधा है एलोवेरा फेस पर लगाने से फेस पर नमी बनी रहने के साथ फेस को ठंडक देता है जिससे चेहरे पर कील मुहांसे नहीं होते है। 

एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है यही गुण चेहरे पर आई सूजन को कम करने के साथ त्वचा ग्लोइंग बनाता है।

हल्दी -

हल्दी न केवल मसाले के रूप इस्तेमाल की जाती है बल्कि इसका इस्तेमाल त्वचा को सभी प्रकार के संक्रमण से बचाने का काम भी करती है।

मानसून बदलने पर आप हल्दी को थोड़े से दूध के साथ या साधार पानी की साथ घोल कर घोल कर चेहरे पर लगाए इसे 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दे उसके बाद हल्दी को पानी से धो ले। 

हल्दी में पाए जाने वाले एन्टीसेक्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगस गुण आपकी त्वचा को मानूसन के प्रभाव को रोकने के साथ दांग धब्बे  हटा कर त्वचा में निखार लाने का काम करती है।

चन्दन पाउडर -

चन्दन की लड़की और चन्दन के पाउडर दोनों में ही एंटी टैंनिग और एंटी एजिंग गुण होते है इसलिए यदि आप चन्दन की लड़की को घीस कर या चन्दन पाउडर को घोल कर चेहरे पर लगाते है तो आपके चेहर पर उम्र से अपने आई झुर्रियों को ठीक करने के साथ त्वचा ठंडक और नमी बनाये रखता है।

इसमें पाए जाने वाले एन्टीसेक्टिक गुण त्वचा को किसी भी प्रकार के इन्फ़ेक्सन से बचाते है।

शहद -

बरसात के मौसम में चेहरे का रंग डाउन हो जाता है ऐसे में यदि आप शहद का इस्तेमाल चेहरे का ग्लो वापस लाने के लिए शहद को फेस पर लगा सकते है इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण आपकी स्किन का रंग डाउन नहीं होने देंगे और आपकी स्किन मॉश्चुराइज भी रखे।

चेहरे को खूबसूरत और दाग धब्बो से दूर रखने के लिए सबसे जरुरी होता है की चेहरे की साफ रखे, मतलब यह की चेहरे पर किसी भी क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को साफ कर ले ताकि आपको किसी भी तरह का साइडफेक्ट न हो।

यदि आपकी त्वचा चिपचिपी और ऑयली है तो आप दिन कम से कम तीन बार अपने चेहरे को नीम फेसवॉश, टी ट्री फेसवॉश या अपने पसंद के साबुन या फेसवॉश से चेहरे को साफ करे। 

सबसे जरुरी बात रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगे किसी भी तरह के क्रीम को पानी से धो दे।

 

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author