Blog Par Traffic Kaise Badhaye – बहुत ही आसान तरीको से

दोस्तों अपने ब्लॉग्गिंग तो शुरू कर दी होगी लेकिन आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ रहा होगा इसलिए आप परेशान होंगे, कुछ लोग तो ट्रैफिक नहीं आने से इतने परेशान हो जाते है की आखिर में ब्लॉग्गिंग ही छोड़ देते है लेकिन दोस्तों हमे ऐसे नहीं करना है हमे थोड़ा सब्र रखना है एक दिन हमे सफलता जरूर मिलेगी, दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे की आखिर ब्लॉग पर ट्रैफिक क्या होता है और यह ट्रैफिक हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है तो आइये हम शुरू करते है अपने इस लेख को की Blog Par Traffic Kaise Badhaye.

Blog Par Traffic Kaise Badhaye

अपने नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ?

दोस्तों नए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए सबसे पहले हमे अपने ब्लॉग पर SEO करना बहुत जरुरी है SEO मतलब Search Engine Optimization इसका मतलब यह होता है जैसे की हमे ब्लॉग बनाने के बाद अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल पर सबमिट करना, ब्लॉग पर जरुरी पेज बनाना आदि अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए बेस्ट होस्टिंग चुनिए उसमे आपका थोड़ा पैसा जरूर लगता है लेकिन हमेशा के लिए बेफिकर हो जाते है हमे सिर्फ अपनी पोस्ट लिखना है बाकि सब काम जो हम होस्टिंग खरीदते है उसमे खुद ब खुद हो जाते है, अगर आपको आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना है तो आपको थीम का भी सिलेक्शन करना होगा जो की फ़ास्ट चले और यूजर फ्रेंडली हो, और अपना ब्लॉग एक ही कैटेगरी पर बनाये न की अलग अलग कैटेगरी पर जैसे की अगर आप अपना ब्लॉग स्पोर्ट्स पर बना रहे है तो उसमे स्पोर्ट्स से ही जुडी जानकारी डाले अगर कोई अपने ब्लॉग पर आता है तो उसको जिस चीज़ के बारे मैं अपने ब्लॉग बनाया है उसके बारे में ही उसको ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके ज्यादा से ज्यादा वो पोस्ट डाले की जिससे दुसरो को कोई परेशानी हो तो उनको उसका समाधान मिल सके।

ब्लॉग पर ट्रैफिक क्या होता है ?

दोस्तों अगर आप ब्लॉग से पैसे कामना चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होगा जब हम काफी सारे क्वालिटी वाले ब्लॉग लिख लेट है तो फिर हम गूगल एडसेन्स के लिए अपनी साइट को भेजते है फिर हमे गूगल अप्रूवल भी दे दी है लेकिन उसका कोई फायदा नहीं जब तक हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आएगा क्यों की अप्रूवल के बाद हमारे ब्लॉग पर एड्स दिखा शुरू हो जाएगी और जब हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा लोग उस एड्स पर क्लिक करेंगे तभी ब्लॉग से हमारी कमाई शुरू होगी इसलिए हमे ब्लॉग पर ट्रैफिक की जरुरत होती है।

ब्लॉग पर आर्गेनिक ट्रैफिक कैसे लाये ?

दोस्तों आर्गेनिक ट्रैफिक वो ट्रैफिक होता है कैसे की कोई कुछ सर्च कर रहा है और गूगल की लिस्ट में हमारी वेबसाइट पर आती है और लोग उस वेबसाइट को खोलते है इसको आर्गेनिक ट्रैफिक कहा जाता है आर्गेनिक ट्रैफिक लाने के लिए हमे ऐसे कीवर्ड्स पर काम करना होता है जिन कीवर्ड्स पर कम्पटीशन बहुत ही काम हो तभी हम गूगल में रैंक कर पाएंगे और गूगल हमे अपने पेज पर दिखाएगा।

ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के अन्य तरीके ?

दोस्तों ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए आप सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते है जैसे की आप फेसबुक पर अपनी वेबसाइट से जुड़ा हुआ पेज बना सके है या फिर इंस्टाग्राम पर भी आप अपना सोशल पेज बना सके है जिससे की आपके ब्लॉग पर थोड़ा ट्रैफिक यहाँ से भी आना शुरू हो जायेगा ।

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये आसान तरीको से | Mobile Se Blog Kaise Banaye

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे | How To Start Blogging In Hindi

 

ब्लॉग पर कितने प्रकार का ट्रैफिक आता है ?

ब्लॉग पर निम्नलिखित प्रकार का ट्रैफिक आता है ।

आर्गेनिक ट्रैफिक – जब कोई आपके कैटेगरी से जुड़ा कुछ सर्च करता है और आपकी वेबसाइट गूगल के पहले पेज पर दिखती है और लोग उस पर क्लिक करते है तो वो ट्रैफिक आर्गेनिक ट्रैफिक होता है ।

डायरेक्ट ट्रैफिक – जब लोग आपको वेबसाइट का नाम डायरेक्ट यूआरएल पर लिखते है या डायरेक्ट गूगल पर लिख कर खोलते है तो उसको डायरेक्ट ट्रैफिक बोलै जाता है ।

रेफरल ट्रैफिक – जब को थर्ड पार्टी आपको ब्लॉग को प्रोमोट करती है और आपकी वेबसाइट का लिंक अपनी वेबसाइट पर पब्लिश करती है उससे जो ट्रैफिक आता है उसको रेफरल ट्रैफिक कहते है ।

सोशल ट्रैफिक – जो ट्रैफिक सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन आदि से आता है उसको हम सोशल ट्रैफिक कहते है ।

पेड ट्रैफिक – जब हम किसी को पेमेंट देकर अपनी वेबसाइट को उनकी एड्स पर दिखाकर जो ट्रैफिक लेट है उसको हम पेड ट्रैफिक कहते है ।

सारांश : दोस्तों आज आप को मेरा यह लेख पढ़ कर कैसे लगा कमेंट करके जरूर बताये दोस्तों में भी ब्लॉग्गिंग में अभी नया ही हु मुझे जो भी जानकारी मिलती है में आपको शेयर करता हु पढ़ने के लिए धन्यवाद् ।

FAQ.

Q.1 ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आना चहिये :

Ans   आपके ब्लॉग पर काम से काम 4 से 5 हज़ार का ट्रैफिक आना चहिये ।

Q.2 ब्लॉग पर कितने शब्दों का आर्टिकल लिखना चहिये ?

Ans  SEO  के हिसाब से आपको काम से काम 600 शब्दों का आर्टिकल लिखना चहिये जितना बड़ा आर्टिकल लिखेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा ।

Q.3 ब्लॉग बनाने वाले को क्या कहा जाता है ?

Ans  ब्लॉग बनाने वाले को ब्लॉगर कहा जाता है।

Q.4 इंडिया का नंबर वन ब्लॉगर कौन है ?

Ans  इंडिया का नंबर वन ब्लॉगर है गौरव तनेजा जिनके 54 लाख से भी ज्यादा फॉलोवर्स है ।

 

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author