High-Quality Backlink Kaise Banaye – 2024

दोस्तों यदि आप ब्लॉग्गिंग करते हो तो आज हम सीखेंगे की High-Quality Backlink Kaise Banaye अपने कई बार बैकलिंक्स के बारे में सुना भी होगा तो आज हम इस लेख में समझेंगे की बैकलिंक्स कितने प्रकार की होती है और यह हमारे लिए क्यों जरुरी है, जो पहले से ही ब्लॉग्गिंग करते है उनको तो पता ही होगा की बैकलिंक्स क्या है और kyo

अगर आपको हाई क्वालिटी के बैकलिंक्स चाहिए तो आप Medium.com, Quora, Tumbler, Newsfactory, Pinterest आदि वेबसाइट पर जाकर बैकलिंक्स बनाइये यहाँ पर आपको हाई क्वालिटी के बैकलिंक्स मिलेंगे।

High-Quality Backlink Kaise Banaye

बैकलिंक क्या है?

बैकलिंक ऐसी लिंक होती है जो की दूसरी वेबसाइट से आपके वेबसाइट पर आने का लिंक बनाती है जैसे की अपने किसी अन्य वेबसाइट पर अपना लिंक दे दिया तो कोई भी जो उस वेबसाइट पर जायेगा तो आपकी वेबसाइट की लिंक को भी क्लिक करेगा जिससे की आपकी वेबसाइट पर भी ट्रैफिक आएगा।

बैकलिंक्स कितने प्रकार के होते है?

बैकलिंक्स दो प्रकार के होते है।

  1. Do Follow Backlink
  2. No Follow Backlink

Do Follow Backlink – Do Follow Backlink का मतलब होता है की जिस लिंक को हम फॉलो कर रहे है अगर किसी लिंक को क्लिक करने दूसरे पेज पर आ जाते है तो उसको Do Follow Backlink  कहा जाता है, इससे आपके साइट की रैंक और अथॉरिटी दोनों बढ़ती है इसको गूगल क्रॉल करता है।

No Follow Backlink – जब कोई साइट किसी वेब पेज को लिंक करती है तो उसके लिए नो फॉलो टैग सेट कर देती है जिसको लिंक जूस पास नहीं करता है यह वेबसाइट रैंकिंग में कोई खास भूमिका नहीं निभाते है।

हाई क्वालिटी बैकलिंक्स कैसे बनाये?

सोशल मीडिया से – दोस्तों आप अपने ब्लॉग पर जो भी पोस्ट लिखे उसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे क्यों की आज कल सोशल मीडिया ऐसा जरिया है की आपकी पोस्ट जल्दी से virul हो जाएगी सोशल मीडिया वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी बहुत ज्यादा होती है इससे आपको एक अच्छी बैकलिंक मिल जाती है।

कमेंट करके – कमेंट करके बैकलिंक बनाने का बहुत ही आसान तरीका है जैसे की अपने अपने niche की हिसाब से किसी अन्य वेबसाइट पर जाते है वह की कोई भी पोस्ट आपको अच्छी लगती है तो उसकी तारीफ करिये और उसके बाद आपसे आपका नाम और आपके वेबसाइट की लिंक मांगी जाती है आप कोई भी अच्छा सा कमेंट करके अपनी वेबसाइट की लिंक दे दीजिये इससे भी आपकी अच्छी हाई क्वालिटी की बैकलिंक्स मिल जाएगी।

गेस्ट पोस्ट करके– अपने अपने niche वाली वेबसाइट पर जाकर उनसे गेस्ट पोस्ट के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है अगर वो आपकी पोस्ट अपनी वेबसाइट पर डालेंगे तो आपको बहुत अच्छी बैकलिंक मिलेगी।

बैकलिंक्स खरीद कर– आप बैकलिंक खरीद भी सकते है इसके लिए आपको ऐसी वेबसाइट को सर्च करना पड़ेगा जो की बैकलिंक्स बेचती हो।

हाई क्वालिटी बैकलिंक बनाने के फायदे

  • लोग आपको वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा जानने लगेंगे।
  • आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।
  • गूगल की नजर में आपकी वेबसाइट की वैल्यू बढ़ेगी

निष्कर्ष : दोस्तों अगर आप ब्लॉग्गिंग में बहुत मेहनत करते हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा बैकलिंक्स बनाना चाइये ताकि आपके ब्लॉग की अथॉरिटी ज्यादा से ज्यादा हाई हो जाएगी और आपका ब्लॉग गूगल के पहले पेज पर आने लगेगा

अगर आपको टेक्नोलॉजी से जुड़े किसी भी तरह के लेख चाहिए तो मुझे कमेंट करके जरूर बताइये ताकि में आपकी कोई प्रॉब्लम है या फिर आपको कुछ नया सीखना या पड़ना है तो मैं उसके मुताबिक लेख लिखू धन्यवाद।

FAQ

Q.1 बैकलिंक्स SEO में मदद करते है?

Ans  जी हां बैकलिंक्स का SEO में बहुत बड़ा रोल होता है।

Q.2 प्रीतिदिन कितने बैकलिंक्स बनाना चाहिए ?

Ans  आप चाहे कितने भी बैकलिंक्स बना सकते है कोई लिमिट नहीं है मगर आप कम से कम एक दिन में 10 बैकलिंक्स तक बनाये।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments
Ram Gupta - Mar 14, 2024, 11:00 AM - Add Reply

एक दिन में कितने बैकलिंक बनाना सही रहता है।
<a href="https://www.sahayatahindime.com">SahayataHindiMe</a>

You must be logged in to post a comment.

You must be logged in to post a comment.

About Author