जाने क्या है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इसके नुकसान

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एक शाखा है जो कंप्यूटर सिस्टम को मानव बुद्धिमत्ता की तरह काम करने की क्षमता प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। यह तकनीकी उन्नति और मशीन लर्निंग के साथ मिलकर समस्त दुनिया में अपना प्रभाव बढ़ा रही है।वर्तमान समय में AI की पैठ लगातार बढ़ती जा रही है ।AI के अध्ययन क्षेत्र में विभिन्न स्तरों पर कई शाखाएं शामिल हैं, जैसे कि सुपरविजनिंग लर्निंग, अनुवाद, और नीति निर्माण। यह सिस्टम को ताकत देने का कारगर माध्यम बना रहा है जो विभिन्न क्षेत्रों में समस्याएं हल करने में मदद कर सकता है।मशीन लर्निंग की मुख्य धारा ने AI को बड़े डेटा सेट्स से सीखने की क्षमता प्रदान की है, जिससे कि कंप्यूटर स्वयं से निर्धारित कार्रवाईयों को सीख सकता है। इससे विभिन्न क्षेत्रों में स्वयं चलने वाले सिस्टम बने हैं, जैसे कि स्वयं चलने वाली गाड़ियों, चिकित्सा निगरानी, और बड़े डेटा विश्लेषण।हालांकि, इसके साथ ही, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग से उत्पन्न होने वाले नैतिक, सुरक्षा, और गोपनीयता संबंधित समस्याएं भी उठ रही हैं। इसलिए, समृद्धि के साथ साथ, इस तकनीक के उपयोग को सावधानीपूर्वक नियंत्रित करना भी महत्वपूर्ण है। AI ने मानवता के लिए नए और उन्नत समाधानों की दिशा में कदम बढ़ाया है, लेकिन साथ ही इसकी जिम्मेदारियों को समझते हुए सुनिश्चित करना होगा कि इसका उपयोग सावधानीपूर्वक और नैतिकता के साथ हो रहा है।

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के नुकसानों में से कुछ शामिल हैं:

नौकरियों का हानि: कुछ क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने से कुछ नौकरियां खत्म हो सकती हैं, खासकर जिनमें मैनुअल काम होता है।

गोपनीयता का खतरा: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सिस्टम बड़े डेटा का उपयोग करते हैं, जिससे व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता का खतरा बढ़ सकता है।

तकनीकी खतरे: अगर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सुरक्षित नहीं है, तो इससे संबंधित तकनीकी खतरे भी हो सकते हैं, जैसे कि हैकिंग और डेटा उत्पीड़न।

यदि हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अधिक महत्वपूर्ण बनाएं, तो हमें आपातकालीनता की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जो मानव निर्णय को कमजोर कर सकती हैं। इन नुकसानों के बावजूद, यह सुधारित सेवाएं, और नई तकनीकी संभावनाएं भी प्रदान कर सकता है।

 

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

I have been working as a journalist for the last 13 years. This work gives me the opportunity to connect with people at the grassroots level. How effective has the government's scheme proved to be at the grassroots level and we have got the opportunity to work as helpers for such people who are suffering. I am responsible for finding answers to public interest questions in political and administrative circles.