Mobile Mein Internet Nahi Chal Raha Hai | 5 मिनट में ठीक करे

दोस्तों आज हम बात करेंगे मोबाइल फ़ोन में आने वाले इंटरनेट की दिक्कत के बारे मैं, कभी कभी ऐसा  होता है की हमारे मोबाइल में इंटरनेट तो चालू होता है लेकिन Mobile Mein Internet Nahi Chal Raha Hai हमे लगता है की जिस कंपनी की हम सिम इस्तेमाल कर रहे है उसकी नेटवर्क की दिक्कत है, और हा कभी कभी ऐसा भी होता है, लेकिन अगर यह दिक्कत आपके साथ लगातार चल रही है तो अपने मोबाइल की कुछ सेटिंग की दिक्कत हो सकती है, आज हम अपने लेख में यही जानेंगे की अगर आपके साथ भी यही दिक्कत आ रही है तो इसको आप कैसे ठीक कर सकते है।

Mobile Mein Internet Nahi Chal Raha Hai

Mobile Mein Internet Nahi Chal Raha Hai

For more update log in www.technofreinds.com

आज में आपको कुछ तरीके बता रहा हु जिसकी मदद से आपके मोबाइल फ़ोन में नेटवर्क की दिक्कत दूर हो जाएगी।

सबसे पहला तरीका है नेवटर्क को रिसेट करना।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाइये यहाँ पर आपको मोबाइल नेटवर्क का ऑप्शन मिलेगा।

जैसे ही आप मोबाइल नेटवर्क पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने सिम सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा अगर आपके मोबाइल में 2 सिम है तो आपको जिस सिम से इंटरनेट चलना है उसको सेलेक्ट करना होगा और अगर आपके मोबाइल में एक ही सिम है तो सिर्फ सिम 1 ही दिखाई देगी।

जैसे ही आप सिम पर क्लिक करते है आपके सामने एक्सेस पॉइंट नेम्स का ऑप्शन आएगा उस पर आपको क्लिक करना है।

एक्सेस पॉइंट्स नेम्स पर क्लिक करते ही आपको राइट साइड में 3 डॉट्स दिखाई देंगे ।

जैसे ही आप उन 3 डॉट्स पर क्लिक करते है रिसेट करने का ऑप्शन आएगा सिम्पली आपको उसको सेलेक्ट करना है और रिसेट कर देना है आपके इंटरनेट की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

इसके अलावा और भी कुछ तरीको से आप अपने मोबाइल में आ रही इंटरनेट की दिक्कत को दूर कर सकती है।

You may also like

 

इंटरनेट की दिक्कत को दूर करने के और दूसरे तरीके

ऐरोप्लेन मोड का इस्तेमाल करे। 

आपके मोबाइल में ऐरोप्लेन मोड होता है इसके लिए आप मोबाइल की सेटिंग में जाइये वह पर आपको एरोप्लेन मोड का ऑप्शन मिलेगा इसको आप चालू कर दीजिये चालू करते ही आपके मोबाइल में नेटवर्क चला जायेगा और कुछ सेकण्ड्स बाद आप एरोप्लेन मोड मोड को बंद कर दीजिये इससे भी इंटरनेट की समस्या दूर हो जाती है।

डाटा रोमिंग चालू करे।

अगर आपके पास जिओ की सिम है तो आप अपने मोबाइल में डाटा रोमिंग चालू करे इससे आपके इंटरनेट में आने वाली समस्या दूर हो जाएगी और आपका इंटरनेट पहले से तेज़ चलने लगेगा।

अपना रिचार्ज प्लान चेक करे।

एक बार अपना मोबाइल प्लान जरूर चेक कर ले हो सकता है आपका प्लान ख़तम हो गया हो तभी आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं आ रहा है और आपके प्लान में दी हुई डेली लिमिट इस्तेमाल होने का बाद भी इंटरनेट स्लो चलने लगता है।

निष्कर्ष : दोस्तों आज मैंने यहाँ पर कुछ तरीके बताये है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में आने वाली इंटरनेट की दिक्कत को जरूर दूर कर सकती है अगर आपके लिए मेरी यह पोस्ट मददगार है तो इसको दुसरो के साथ भी जरूर शेयर करे चलिए दोस्तों मिलते है जल्दी ही अगली पोस्ट के साथ।

FAQ.

Q.1 डाटा सेटिंग कैसे की जाती है?

Ans  डाटा सेटिंग करने के लिए सबसे पहले आप अपने फ़ोन की सेटिंग में जाइये इसके बाद मोबाइल नेटवर्क पर जाये यहाँ पर आपको डाटा की सेटिंग मिल जाएगी आप अपने अनुसार डाटा की सेटिंग कर सकती है।

Q.2 1GB डाटा कितना होता है?

Ans  1GB डाटा 1024 MB होता है।

Q.3 नेटवर्क की स्पीड कैसे चेक करे?

Ans आप अपने 5G मोबाइल की स्पीड को टेस्ट करने के लिए fast.com या फिर स्पीड टेस्ट पोर्टल का इस्तेमाल करे सकती है।

Q.4 कैसे चेक करे की कौन सी एप्प पर कितना डाटा लग रहा है?

Ans इसके लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा इसमें आपको मोबाइल नेटवर्क का ऑप्शन मिलेगा इसके बाद आप जिस सिम से इंटरनेट चला रहे है उसको सेलेक्ट करना है यहाँ पर आपको डाटा यूसेज का ऑप्शन मिलेगा यहाँ पर आप देख सकते है आपका कितना डाटा कौन सी एप्प पर इस्तेमाल हो रहा है।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author