विद्यार्थियों के लिए लॉन्च हुई APAAR आईडी

मध्य प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत वन नेशन वन स्टूडेंट यानी APAAR- आईडी लान्च की है। इससे एजुकेशन सिस्टम में पारदर्शिता आएगी और विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप एवं एजुकेशन लोन एवं विद्यार्थियों को अपना रिकॉर्ड एक साथ रखने में आसानी होगी।

इसमें 12 नंबरों का एक यूनिक कोड होगा जो पूरी तरह से आधार कार्ड की तरह होगा और स्कूल बदलने पर भी इसमें परिवर्तन नहीं होगा। इस यूनिक आईडी की मदद से किसी भी विद्यार्थी का पूरा डाटा निकाला जा सकता है। 

 APAAR का पूरा नाम ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री है। इसका रजिस्ट्रेशन सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के लिए करना अनिवार्य होगा विद्यार्थियों के लिए व्यवस्था वैकल्पिक है। 

कैसे करें APAAR का रजिस्ट्रेशन ? 

इसके रजिस्ट्रेशन के लिए विद्यार्थी पास के CSC सेंटर पर जाकर  रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।APAAR के रजिस्ट्रेशन के लिए विद्यार्थी का नाम, जन्मतिथि, लिंग एवं पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी इन सभी जानकारी को आधार कार्ड से वेरीफाई किया जाएगा। 

 इसकी मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की संभावना को बढ़ावा मिलेगा साथ ही सरकार के पास विद्यार्थियों का डाटा एकत्रित रहेगा जिससे कौशल पूर्ण शिक्षा देने में एवं रोजगार के अवसर उत्पन्न करने में सरकार को मदद मिलेगी।

Enjoyed this article? Stay informed by joining our newsletter!

Comments

You must be logged in to post a comment.

About Author

Blogger & Content writer.